Noida के इन इलाकों में नहीं जाएगी बिजली, यहां बनेंगे 220 केवी के उपकेंद्र

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के पास के सेक्टरों में तेजी से बढ़ती आबादी को देखते हुए विद्युत निगम निर्बाध आपूर्ति के लिए विद्युत उपकेंद्र बनाएगा।
 

Noida : इसके लिए उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीटीसीएल) ने नोएडा प्राधिकरण को क्षेत्र में 220 केवी उपकेंद्र बनाने का प्रस्ताव भेजा है। नई औद्योगिक टाउनशिप के तहत इस क्षेत्र में आवासीय व व्यावसायिक सेक्टर विकसित हो रहे हैं।

नई औद्योगिक टाउनशिप में सेक्टर-145, 155, 156, 157,158, 159 शामिल हैं। यहीं से सेक्टर-137 समेत अन्य सेक्टरों को भी आपूर्ति दी जाएगी। अभी इन सेक्टरों को 220 केवी के उपकेंद्र सेक्टर-129 व 220 केवी सेक्टर-148 दो जगह से आपूर्ति दी जा रही है। नया उपकेंद्र बनने से इन दोनों उपकेंद्रों पर लोड कम हो जाएगा। इससे शहर के दूसरे सेक्टरों को भी निर्बाध आपूर्ति मिल सकेगी। नो ट्रिपिंग व नो पावर कट जोन में शामिल होने के बाद भी शहर में लगातार ट्रिपिंग व कटौती की समस्या बनी रहती है। इसे देखते हुए विद्युत निगम नया ढांचा तैयार कर रहा है।

सितंबर में बनकर तैयार होगा सेक्टर-45 में बिजली घर

सेक्टर-45 में बन रहा 220 केवी बिजली उपकेंद्र इस वर्ष सितंबर में शुरू हो जाएगा। इसका काम अंतिम चरण में चल रहा है। इससे सेक्टर-20 व बाटेनिकल गार्डन 220 केवी उपकेंद्र पर लोड कम होगा। जीआइएस तकनीकी पर बन रहे इस उपकेंद्र के शुरू होने के बाद सेक्टर-18 समेत अन्य सेक्टरों के बिजली घर पर दो तरफ से बिजली की आपूर्ति की जा सकेगी। इससे हर मौसम में निर्बाध आपूर्ति करने में मदद मिलेगी।

एक्सप्रेस-वे वाले क्षेत्र में आने वाले वर्षों में बिजली की खपत को देखते हुए नए 220 केवी उपकेंद्र का प्रस्ताव नोएडा प्राधिकरण को भेजा है। सेक्टर-45 में बन रहा 220 केवी क्षमता का उपकेंद्र सितंबर माह से शुरू हो जाएगा।

Also Read: UP में बिजनेस करने वाली महिलाओं को योगी सरकार की बड़ी सौगात