UP में अब नहीं रहेगी बिजली की कमी, योगी सरकार उठाया ये बड़ा कदम

UP News : उत्तर प्रदेश में बिजली की कमी पूरा करने के लिए बड़ा कदम उठाया है. जिससे प्रदेश में बिजली की कमी पूरी हो जाएगी. आइये जानें पूरी खबर
 

UP : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi sarkar) ने बिजली की किल्लत को दूर करने के लिए एक और बड़ा कदम उठाने का फैसला किया है। यूपी सरकार ने एनटीपीसी के साथ मिलकर एक और पावर प्लांट लगाने का फैसला किया है।

अधिकारियों ने कहा कि एनटीपीसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम यूपी राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (UPRVUNL) के साथ एक संयुक्त उद्यम में राज्य में एक और थर्मल प्लांट स्थापित करेगी और मौजूदा प्लांट की क्षमता का विस्तार करेगी।

योगी कैबिनेट ने दी थी 2 पॉवर प्लांट की मंजूरी

कैबिनेट ने UPRVUNL के साथ संयुक्त उद्यम में 1,600 मेगावाट का ओबरा डी थर्मल पावर प्लांट स्थापित करने के प्रस्ताव को पहले ही मंजूरी दे दी है। 800 मेगावाट की दो अत्याधुनिक इकाइयों वाले प्रस्तावित संयंत्र के अगले पांच से छह वर्षों में उत्पादन के लिए तैयार होने की उम्मीद है।

75 हजार करोड़ से बनेंगे प्लांट

एक अधिकारी ने कहा, "एनटीपीसी द्वारा संयुक्त उद्यम में स्थापित किया जा रहा नया थर्मल प्लांट इस साल फरवरी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में यूपी सरकार के साथ हस्ताक्षरित 75,000 करोड़ के एमओयू का हिस्सा है।"

लेनी होगी कैबिनेट की मंजूरी

अब, एनटीपीसी ने यूपीआरवीयूएनएल के साथ एक संयुक्त उद्यम में अनपरा डी में अन्य 1,600 स्थापित करने के उद्देश्य से व्यवहार्यता अध्ययन करना शुरू कर दिया है। अधिकारी ने कहा, "हमने एनटीपीसी से तेजी लाने का अनुरोध किया है ताकि प्रस्ताव को जल्द से जल्द मंजूरी के लिए कैबिनेट के पास भेजा जा सके।"

एनटीपीसी मौजूदा मेजा थर्मल प्लांट में 800 मेगावाट की दो इकाइयां जोड़कर विस्तार की योजना बना रहा है। प्रयागराज जिले में स्थित, 2x660 मेगावाट का मेजा संयंत्र भी यूपीआरवीयूएनएल के साथ एक संयुक्त उद्यम है।

स्वतंत्र सुपर क्रिटिकल कोयला आधारित संयंत्र

माना जाता है कि एक संयुक्त उद्यम में थर्मल प्लांट स्थापित करने के अलावा, एनटीपीसी ने सिंगरौली क्षेत्र में एक स्वतंत्र सुपर क्रिटिकल कोयला आधारित संयंत्र स्थापित करने की भी योजना बनाई है। अधिकारी ने कहा, ''प्रस्तावित संयंत्र से पैदा होने वाली बिजली में यूपी की निश्चित हिस्सेदारी होगी।''

Also Read: Sugar Price Hike: चीनी के भाव ने 15 दिनों में तोड़ा 6 साल का रिकार्ड