NCR की तर्ज पर विकसित किए जाएंगे UP के ये 11 जिले, नीति आयोग के साथ हुई बैठक में हुआ फैसला

NCR - हाल ही में आए एक अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि एनसीआर की तर्ज पर यूपी के ये ग्यारह जिले विकसित किए जाएंगे। मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि नीति आयोग के साथ हुई बैठक में ये फैसला लिया गया है...
 

The Chopal , New Delhi : पायलट प्रोजेक्ट के रूप में वाराणसी सहित चार मंडलों के 11 जिलों को ग्रोथ हब के रूप में विकसित करने की योजना है। नीति आयोग की वरिष्ठ सलाहकार अन्ना राय की अगुआई में मंगलवार को हुई बैठक में यह फैसला किया गया।

उन्होंने बताया कि इस पहल का उद्देश्य पूरे परिक्षेत्र का तेज विकास करना है। प्रत्येक मंडल में विकास का लक्ष्य इस प्रकार होगा कि समेकित ग्रोथ हब की विकास दर प्रदेश की विकास दर से भी तेज होगी। ग्रोथ हब की पूरी योजना तीन माह में तैयार की जानी है।

कई जिलों को मिलाकर बनाया जाएगा ग्रोथ हब

अन्ना राय ने बताया कि वाराणसी, आजमगढ़, मीरजापुर मंडल और प्रयागराज जनपद को मिलाकर ग्रोथ हब के रूप में विकसित किया जाएगा। किसी भी शहर के चहुंमुखी विकास के लिए चार मापदंड होते हैं, बेस लाइनिंग, ग्रोथ इंडिकेटर्स, सिटी-लिविंग स्टैंडर्ड और सोशल इन्फ्रास्ट्रक्चर।

उन्होंने वाराणसी को देश-विदेश के सैलानियों की पहली पसंद के रूप में शानदार पर्यटन केंद्र बनाने के लिए मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा व उनकी टीम के प्रयासों की सराहना की।

ये कार्य हैं प्रस्तावित

कौशल राज शर्मा ने कहा कि भविष्य में वाराणसी के विकास में टाउनशिप का विकास, सुगम यातयात, अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का विस्तारीकरण, लाजिस्टिक हब, इंडस्ट्रियल टाउनशिप, सार्वजनिक परिवहन को बेहतर बनाना, कृषि निर्यात व एग्री-प्रोसेसिंग जैसे कार्य प्रस्तावित है।

वाराणसी भविष्य में पर्यटन के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था तथा फिल्म इंडस्ट्री का प्रमुख हब बन कर उभरेगा। बैठक में तीनों अन्य मंडलों के आयुक्त मीरजापुर के मुथु कुमार सामी बी, आजमगढ़ के मनीष चौहान एवं प्रयागराज के विजय विश्वास पंत ने भी संबंधित जिलों के संसाधनों जैसे हाईवे, रेलवे, एक्सप्रेसवे, स्किल पार्क, विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग एवं मेडिकल कालेज, पयर्टन स्थल, मास्टर प्लान आदि के बारे में बताया।

Also Read : अंडे खाने का क्या हैं सही तरीका, एक दिन में कितने अंडे, ज्यादातर लोगों हैं इस बात से अनजान