UP और Delhi NCR के इन 15 रेलवे स्टेशनों की बदलगी तस्वीर, फरवरी तक मिलेगी आधुनिक सुविधाएं

Delhi-NCR - हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि जल्द ही दिल्ली-एनसीआर और यूपी के इन 15 रेलवे स्टेशनों की सूरत बदली जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि इन स्टेशनों पर  फरवरी 2024 तक सभी आधुनिक सुविधाएं मिलने लग जाएंगी....
 

The Chopal : मोदी सरकार अमृत भारत योजना के तहत देशभर के रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) की सूरत बदलने का काम कर रही है. इसी कड़ी में दिल्ली एनसीआर (Delhi-NCR) के 15 रेलवे स्टेशनों की सूरत भी बदलने जा रही है.

इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने दिल्ली डिवीजन की नरेला, सब्जी मंडी, मोदी नगर, फरीदाबाद, बल्लबगढ़, पलवल, शामली, सोनीपत, पटौदी रोड, मनसा, नरवाना, रोहतक, जींद, बहादुरगढ़ और गोहना स्टेशनों को भी कई सुविधाओं से लैस करने जा रही है. इन स्टेशनों पर भी 12 फीट चौड़े एफओबी बनेंगे और प्लेटफॉर्म भी बेहतर हो जाएंगे. गतिशक्ति विभाग की देखरेख मे इन स्टेशनों का बेहतर बनाने का काम शुरू भी हो चुका है.

दिल्ली-एनसीआर के ये 15 स्टेशन भी अब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी रेलवे स्टेशन, आनंद विहार रेलवे स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशनो जैसे चमकते नजर आएंगे. अधिकारियो की मानें तो अगले साल फरवरी महीने तक ये स्टेशन आधुनिक सुविधाओं के साथ काम करना शुरू कर देंगे. रेल मंत्रालय देश के सभी रेलवे स्टेशनों को आधुनिक और सुविधाजनक बना रही है.

दिल्ली-एनसीआर के इन स्टेशनों का सूरत बदलेगा

पिछले दिनों रेल मंत्रालय ने सभी डिवीजन से 15 रेलवे स्टेशनों के नाम मांगे थे. दिल्ली डिवीजन ने इन 15 स्टेशनों के नाम सुझाए थे. अब राजधानी के दो स्टेशन सब्जी मंडी और नरेला में भी प्लेटफॉर्म को और सुंदर बनाया जाएगा. स्टेशन के भीतर स्वच्छता का भी विशेष ख्याल रखा जाएगा. दिव्यांग यात्रियों की सुविधा का भी विशेष ख्याल रखा जाएगा. इसके साथ आम यात्रियों के लिए कैफेटेरिया भी बनाया जाएगा.

इस तरह की आधुनिक सुविधाएं भी मिलेंगी

रेलवे ने कहा है कि प्लेटफॉर्म पर टीन शेड लगाए जाएंगे ताकि धूप से यात्रियों को परेशानी न हो. साथ ही इन स्टेशनों पर यात्रियों के चलने के लिए पहले की तुलना में दोगुना चौड़ा एफओबी बनाया जाएगा. बता दें कि पहले छोटे स्टेशनों पर एफओबी की चौड़ाई 6 फीट रखी जाती थी, जो अमृत भारत योजना में 12 फीट हो जाएगी. इससे यात्रियों को चलते समय भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा.

गौरतलब है कि देश के कई रेलवे स्टेशनों को हाईटेक बनाने का काम चल रहा है. रेलवे की कोशिश है कि देश में भी वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनें, जिससे यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल पाए. इस योजना की शुरुआत सबसे पहले देश के बड़े शहरों और मेट्रो सिटीज में हुई थी, लेकिन अब यह रेलवे स्टेशनों पर के साथ लगने वाले शहरों में भी जारी है. पिछले साल ही रेलवे ने गुरुग्राम, चंडीगढ़, अंबाला कैंट, करनाल, कुरुक्षेत्र और पानीपत में वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाने का काम शुरू किया था. रेलवे अगले कुछ सालों में दिल्ली-एनसीआऱ के उन शहरों के स्टेशनों को बेहतर तरीके से डेवलप करेगा, जहां पर यात्रियों को आना-जाना ज्यादा संख्या में रहता है.

Also Read : Digital Gold : पैसा होते हुए भी ये लोग नहीं खरीद पाएंगे सोना, जानिये सोना खरीदने के नियम