UP के इन 19 लाख कर्मचारियों व पेंशनरों दीपावली से पहले मिलेगी बड़ी सौगात, इतना बढ़ेगा डीए  
 

उत्तर प्रदेश सरकार दीपावली पर राज्यकर्मियों को खुशी देने की योजना बना रही है। Uttar Pradesh सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को दीपावली के पहले महंभाई भत्ते (DA) बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा।
 

The Chopal - उत्तर प्रदेश सरकार दीपावली पर राज्यकर्मियों को खुशी देने की योजना बना रही है। Uttar Pradesh सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को दीपावली के पहले महंभाई भत्ते (DA) बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा। केंद्र ने इसे घोषित करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त विभाग ने इसे शुरू कर दिया है। प्रस्ताव के तहत 12 लाख शिक्षक-कर्मचारियों और 7 लाख पेंशनरों का DA 4 से 4 फीसदी बढ़ेगा। कैबिनेट की मंजूरी के बाद बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई से लागू होगा। कर्मचारियों-पेंशनर्स को भी अंतिम अवधि का एरियर मिलेगा। योगी आदित्यनाथ सरकार शीघ्र इसे मान्यता देगी।

ये भी पढ़ें - नेक्सन, Swift व वैगनआर को छोड़ इस कार के दीवाने हुए लोग, खरीदने कि लिए उमड़ी भीड़ 

योगी सरकार ने इससे पहले मई में महंगाई भत्ता बढ़ा दिया था। मुख्यमंत्री योगी ने जनवरी 2023 से महंगाई भत्ते में वृद्धि का प्रस्ताव मंजूर कर दिया। 15 मई को मुख्यमंत्री योगी ने डीआर और डीए में वृद्धि की फाइल को मंजूरी दी। इसके बाद राज्यकर्मियों का डीए बढ़कर ४२% होने की अनुमति दी गई। अब राज्यकर्मियों को डीए का लाभ एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के समान मिलेगा।

18 अक्टूबर को, केंद्रीय सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की घोषणा की। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता इस घोषणा के बाद 42% से 46% हो गया है। यूपी सरकार भी बढ़े हुए महंगाई भत्ते से राज्यकर्मियों को लाभ देने की योजना बना रही है, जैसे केंद्रीय कर्मचारियों को। फाइल को CM योगी के स्तर पर हरी झंडी मिलते ही कैबिनेट में भेजा जाएगा। कैबिनेट द्वारा अनुमोदित बढ़े हुए महंगाई भत्ते की घोषणा को लागू करने की तैयारी शुरू होगी। यह लाभ जुलाई से दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें - UP News: यूपी कि किसानों की हुई मौज, अब कृषि विभाग की तरफ से मिलेगा पैसा