आंतों की गंदगी के रामबाण इलाज हैं ये 3 प्रकार के जूस, कभी नहीं होगी दिक्कत
 

पेट को स्वस्थ और जल्दी साफ करने वाला रस: पेट की बीमारी एक बहुत बड़ी दुर्घटना है। अधिक दिनों तक पेट की समस्याएं रहने पर आंत की रेखा खराब होने लगती है।
 

The Chopal - पेट को स्वस्थ और जल्दी साफ करने वाला रस: पेट की बीमारी एक बहुत बड़ी दुर्घटना है। अधिक दिनों तक पेट की समस्याएं रहने पर आंत की रेखा खराब होने लगती है। विभिन्न अध्ययनों ने पुष्टि की है कि आंत की रेखा का सीधा संबंध दिमाग से है। दरअसल, गंदगी आंतों में जमा होने भी  लगती है जब हमारी डाइट खराब होने लगती है। आंतों में गंदगी भरने से पेट में गैस, बदहजमी, ब्लॉटिंग, भारीपन और कॉन्स्टिपेशन जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। इससे मन खींझने लगता है। इसे नेचुरल ढंग से सही करना इन सभी परेशानियों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए कई प्रकार के जूस काम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कुछ जूस आंत की गंदगी को तेजी से दूर करते हैं।

ये भी पढ़ें - UP : उत्तर प्रदेश का यह जीटी रोड होगा 20 फीट चौड़ा, चौड़ीकरण की जद में आएंगे सैकड़ों मकान, नोटिस जारी 

1. गाजर और संतरे का जूसएनडीटीवी फूड ने बताया कि संतरे में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स हैं। गाजर में बीटा कैरोटिन होते हैं। दोनों में फाइबर भी है। यह सोने में सुहागा बन जाएगा अगर आप इसमें अदरक मिला दें। यह जूस आपके पेट को साफ करता है। यह पाचन सभी परेशानियों को दूर करता है। इसके साथ ही पेट में दर्द, ब्लॉटिंग, क्रैंप और अन्य लक्षणों से छुटकारा मिलता है। यह जूस भी पेट से टॉक्सिन निकालता है। 

2. पुदीने और खीरा का जूस:खीरे में बहुत सारे फाइबर हैं। पुदीना, हालांकि, औषधीय भी है। पुदीन एक बार में कई पेट की बीमारियाँ दूर कर देता है। दोनों को मिलाकर जूस बनाने से आंत से गंदगी बाहर निकलती है। इसे बनाने के लिए एक खीरा छील लें। दस से दस पुदीना के पत्ते और दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। उन्हें मिलाकर गाढ़ा कर लें, फिर इसका जूस पीएं। दो दिनों में बदलाव महसूस होने लगेगा। 

3. सेब जूस:हेल्थलाइन ने कहा कि सेब का जूस पेट को साफ करने में बहुत अच्छा है। स्टडी कहते हैं कि सेब का जूस गट डिटॉक्स में बहुत अच्छा है। सेब का जूस पीने से पेट ठीक हो जाएगा। 

4. स्वादिष्ट जूस का मिश्रण करनापेट सबसे पहले प्रभावित होता है, लेकिन मिक्स वेजिटेबल पूरे शरीर को लाभ देता है। बंद गोभी, लौकी, करेला, पालक, टमाटर, गाजर, ब्रोकली, फूलगोभी और जूस निकालने के लिए जूसर का उपयोग करें। यह वेजिटेबल जूस भी किडनी और लिवर को साफ करता है। 

3. लेमन पानी:पेट में गंदगी, भारीपन या कॉन्स्टिपेशन होने पर तुरंत पानी को ब्यॉल करें और उसे ठंडा कर लेमन जूस मिला दें। अगर आप चाहें तो नमक भी मिला दें। एक गिलास पीने के कुछ समय बाद ही आपको भूख लगेगी। इससे एसिडिटी तुरंत खत्म हो जाएगी। लेमन जूस पेट में बैक्टीरिया को मार डालता है।

डिसक्लेमर - इस न्यूज़ के अंश ब्यौरा गया है ताकि पाठकों को स्वास्थ्य सुझाव दिए जा सकें, लेकिन कृपया ध्यान दें कि यह किसी डॉक्टर या पेशेवर स्वास्थ्य पेशेवर की सलाह की जगह नहीं ले सकता है। पेट संबंधित समस्याओं के लिए निदान और उपचार के लिए कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

ये भी पढ़ें - UP में बिजली चोरी करने वालों पर कड़ा सख्त एक्शन, ऑन द स्पाट होगा ये फैसला