ये 6 देश जहां कई दिनों तक रहती है सूरज की रोशनी, ऐसी लाइफ जीते है लोग

सूर्य का उगना और ढलना प्राकृतिक है। हम अक्सर सुबह सूरज उगते और शाम ढलते देखते हैं। लेकिन अगर हम आपको बता दें कि छह देश हैं जहां सूरज कई दिनों तक नहीं ढलता।
 

The Chopal - सूर्य का उगना और ढलना प्राकृतिक है। हम अक्सर सुबह सूरज उगते और शाम ढलते देखते हैं। लेकिन अगर हम आपको बता दें कि छह देश हैं जहां सूरज कई दिनों तक नहीं ढलता। हां, ये आश्चर्यजनक सच्चाई है। कुछ स्थानों पर सूरज 70 दिनों तक नहीं डूबता। 24 घंटे की जगह सैकड़ों घंटे धूप की रोशनी रहती है। आइए जानें ऐसे स्थानों के बारे में और यहां के लोगों की जीवनशैली।

ये भी पढ़ें - डीडीए लाने वाला है 4000 से ज्यादा फ्लैट की आवासीय योजना, 13 लाख में मिलेगा मकान 

जैविक नियम दिन और रात को नियंत्रित करता है। सूर्य भी डूबता है अगर उगता है। लेकिन नार्वे में सूर्य 76 दिनों तक चमकता रहता है। यहां मई से जुलाई के आखिर तक सूरज कभी नहीं सूखता। 10 अप्रैल को यहाँ के स्वालबार्ड में सूर्य उगता है और 23 अप्रैल तक कभी नहीं अस्त होता। इसी प्रकार आइसलैंड। ग्रेट ब्रिटेन के बाद यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप, जहां मई से जुलाई तक सूरज निकलता है। यहाँ घूमने का कार्यक्रम बना सकते हैं। 

2 महीने तक सूरज की रोशनी नहीं होती

कनाडा का नूनावुत शहर बहुत सुंदर है। लेकिन आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि सूरज भी यहां दो महीने तक नहीं आता। तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है कुछ स्थानों पर। वहीं, सर्दियों में यहां पूरी एक महीने अंधेरा रहता है। स् वीडन भी कुछ ऐसा है। यहां मई के शुरू होने से अगस्त के अंत तक आधी रात में सूरज डूब जाता है और चार बजे तक उगता है। स्वीडन में छह महीने तक निरंतर धूप रहती है। यहां के लोगों को लंबे दिनों में गोल्फ खेलने, मछली पकड़ने और ट्रैकिंग करने का मौका मिलता है।

ये भी पढ़ें - एक कमरे से MBA पास किसान कमा रहा हैं लाखों, नौकरी छोड़ किया खेती का फैसला 

सिर्फ 51 मिनट के लिए डूबता: आधी रात में अमेरिका के अलास्‍का में भी सूरज 51 मिनट के लिए डूबता है। यहां मई की शुरुआत से जुलाई तक सूर्य की रोशनी दिखाई देगी। यद्यपि, नवंबर की शुरुआत से चालीस दिनों तक यहां सूरज नहीं उगता। पोलर नाईट भी इसका नाम है। बहुत से लोग इसका आनंद लेते हैं। फिनलैंड में भी 73 दिनों तक सीधी धूप रहती है। लेकिन बिना सूरज के पूरे वर्ष निकलता है। यही कारण है कि यहां के लोगों का स्लीपिंग पैटर्न अलग है।