PM Kisan Yojana में इन किसानों को लगेगा झटका, नहीं मिलेंगे 2000 रुपये
 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को अच्छी खबर मिली है। लाभार्थियों को 16वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं मिलेंगे अगर वे अपने अकाउंट की ई-केवाईसी और एनपीसीआई से लिंक नहीं करते हैं।
 

PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को अच्छी खबर मिली है। लाभार्थियों को 16वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं मिलेंगे अगर वे अपने अकाउंट की ई-केवाईसी और एनपीसीआई से लिंक नहीं करते हैं। लाभुकों को नियमानुसार ई-केवाईसी और एनपीसीआई से अपना बैंक खाता आधार जोड़ना होगा। पूरी खबर पढ़ें। आपको बता दे की 2241 लाभुकों ने इस वर्ष प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16th Installment प्रखंड में किसानों को मिलने वाली PM Kisan Yojana से अपना बैंक खाता ई-केवाईसी और NPCI से लिंक नहीं किया है। भविष्य में वे सरकारी सभी योजनाओं से वंचित हो सकते हैं।

ये पढ़ें - Mohan Yadav: ऑपरेशन थिएटर में बेटी को मिली अपने पापा के मुख्यमंत्री बनने की खुशखबरी 

कृषि कार्यालय ने बताया कि प्रखंड में 17,235 किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं। इस वर्ष लाभुकों को नियमानुसार अपना बैंक खाता आधार, ई-केवाईसी और एनपीसीआई लिंक करना होगा, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया है। बीएओ अजय कुमार ने बताया कि लाभुकों को असांव, आंदर, मानपुर पतेजी, पतार, अर्कपुर, खेढ़ाय, मदेशीलपुर, बलिया, जयजोर, सहसरांव, भवराजपुर पंचायत के पंचायत सचिव, किसान सलाहकार, कार्डिनेटर, मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य और विकास मित्र से भी जानकारी दी गई है। 2,241 किसानों ने निर्धारित समय सीमा के अंदर बैंक से ई-केवाईसी और एनपीसीआई नहीं करा पाए हैं।

घर से ई-केवाईसी और भू-सत्यापन करें

आपको जानकर खुशी होगी कि अब आप घर बैठे ई-केवाईसी और भू-सत्यापन करवा सकते हैं। केंद्र सरकार ने इसके लिए 'पीएम किसान एप' शुरू किया है। फेस ऑथेंटिकेशन का फीचर इस ऐप में उपलब्ध है। इससे आप अपने चेहरे का स्कैन करके घर बैठे ई-केवाईसी करवा सकते हैं। फिंगरप्रिंट या ओटीपी की भी जरूरत नहीं होगी। अगले वर्ष फरवरी से मार्च के बीच में पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त की घोषणा की जा सकती है।