UP में इन लोगों को मिलेगी मुफ्त बिजली, बस करना होगा इतना सा काम

UP Bijli Bill Mafi Yojana : महंगाई के इस दौर में सरकार जनता के दिए कई योजना चलाती है। जिससे लोग अपना जीवनयापन आसान बना सके। उत्तर प्रदेश में बिजली निगम में बड़ा फैसला लिया रहा है। उत्तर प्रदेश में अब मुक्त बिजली दी जाएंगी। बिजरी निगम के इस फैसले से उत्तर प्रदेश में लोगों की लॉटरी लगने वाली है। 

 

UP News : महंगाई के इस दौर में सरकार जनता के दिए कई योजना चलाती है। जिससे लोग अपना जीवनयापन आसान बना सके। उत्तर प्रदेश में बिजली निगम में बड़ा फैसला लिया रहा है। उत्तर प्रदेश में मुफ्त बिजली की बड़ी सौगात मिली है। बिजली निगम इस फैसले के बाद लोगों में खुशी की लहर है। बिजली निगम ने बिजली की सशर्त मुफ्त दी है। 140 यूनिट प्रति किलोवाट पर कोई खर्च नहीं होगा। यदि आपके यानी उपभोक्ता कनेक्शन में एक किलोवाट की क्षमता है, तो आप हर महीने 140 यूनिट तक बिजली फ्री में पा सकते हैं। किसानों को इससे बहुत लाभ मिलेगा। ऋणी किसानों को पहले कर्ज लौटाना होगा।

निजी नलकूपों के मालिकों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली मिलने लगी है। इसके लिए पिछले महीने शासन ने आदेश दिया था। लेकिन नलकूप पर लगे मीटर रीड होते रहेंगे। उन्हीं किसानों को मुफ्त बिजली योजना का लाभ मिलेगा जिनके ऊपर कोई पूर्व बकाया नहीं है। यदि किसान पर पहले से बकाया है, तो उनका लाभ जमा करने के बाद ही मिलेगा। बिजली निगम ने भुगतान करने के लिए दिसंबर तक समय दिया है।

सरकार ने मार्च में निजी नलकूपों के उपभोक्ताओं को बिजली मुफ्त दी थी। किसानों का बिल भी एक अप्रैल 2023 से माफ कर दिया गया था। किसानों को बताया गया था कि उन्हें एक अप्रैल 2023 से पहले का बिल जमा करना होगा। इसके लिए किश्तों में भुगतान किया गया है।

140 यूनिट प्रति किलोवाट तक मिलेगी छूट

बिजली निगम ने बिजली की सशर्त मुफ्त दी है। 140 यूनिट प्रति किलोवाट पर कोई खर्च नहीं होगा। यदि आपके यानी उपभोक्ता कनेक्शन में एक किलोवाट की क्षमता है, तो आप हर महीने 140 यूनिट तक बिजली फ्री में पा सकते हैं। निगम ने 7.46 किलोवाट, या 10 हार्सपावर क्षमता वाले नलकूपों पर प्रति माह 1045 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी है। यदि अधिक रीडिंग दर्ज की गई तो अतिरिक्त धन देना होगा।

फैक्ट फाइलजोन एक में उपभोक्ताओं की संख्या - 4448

जोन दो में उपभोक्ताओं की संख्या - 3161

मुख्य अभियंता आशु कालिया ने बताया कि अप्रैल से निजी नलकूप वाले किसानों को मुफ्त बिजली योजना शुरू हो गई है। जिन किसानों का पहले का बकाया है, वे पंजीकरण कराकर निर्धारित किश्तों में बिल भुगतान करने पर लाभ पा सकेंगे। सिंचाई के अलावा किसी भी रूप में कनेक्शन का उपयोग होने पर कार्रवाई की जाएगी।