राजस्थान में ये 151 किलोमीटर की रेलवे लाइन बनेगी डबल पटरी, सवारी गाड़ियां बढ़ सकेंगी

Bandikui-Agra Railway Track :राजस्थान में करीबन 150 साल पुराने ऐतिहासिक रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण किया जा रहा है। यह रेलवे ट्रैक एक साथ दो राज्यों के कई बड़े शहरों को आपस में जोड़ता है। रेलवे बोर्ड द्वारा इस परियोजना पर 1388 करोड रुपए खर्च कर 151 किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण किया जाएगा। 2 साल में इसका काम पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।

 

Bandikui-Agra New Railway Track : राजस्थान और उत्तर प्रदेश को एक साथ जोड़ने वाले आगरा-बांदीकुई रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड द्वारा इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया गया है। इसके अंतर्गत सबसे पहले जमीन समतलीकरण का कार्य किया जाएगा। फिलहाल उत्तर मध्य रेलवे के पंचमुखी से बिवाई खंड तक भूमि समतलीकरण का कार्य किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इसके बाद चरणबाद तरीके से आगे का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण के कार्य को लेकर भूमि अवाप्त की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। बांदीकुई से लेकर आगरा तक रेलवे ट्रैक की लंबाई करीबन 151 किलोमीटर है। इस रेलवे ट्रैक का निर्माण 1874 में किया गया था। आगरा से बांदीकुई ऐतिहासिक रेलवे लाइन का करीब 150 वर्ष बाद दोहरीकरण कार्य किया जा रहा है। इस रेलवे ट्रैक का काम आगामी 2 वर्षों में पूरा होना है। साल 2026 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।

आगरा बांदीकुई रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण कार्य पर रेलवे बोर्ड द्वारा करीबन 1388 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इसे लेकर अब तक तीन चरणों में 300 करोड रुपए की वित्तीय स्वीकृति मिल चुकी है। जिसमें पहले फेज में 30 करोड़, दूसरे चरण में 70 करोड़ और तीसरे चरण में 200 करोड रुपए दिए जा चुके हैं।

समय के साथ-साथ पैसे की होगी बचत

बांदीकुई आगरा रेल मार्ग पर राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई बड़े शहरों को आपस में जोड़ता है। इस रेल लाइन पर फिलहाल 30 जोड़ी सवारी गाड़ियां संचालित की जा रही है। इसके साथ ही करीब 40 मालगाड़ियां प्रतिदिन इस रेल लाइन पर इधर से उधार माल ढुलाई का काम करती है। भविष्य में इस ट्रैक पर और भी सवारी और मालगाड़ियां चलाई जाने की संभावना है। इस रेलवे लाइन पर गाड़ियों के बढ़ते दबाव को देखते हुए दोहरीकरण की आवश्यकता महसूस की जा रही है।

बांदीकुई से आगरा के करीब 151 किलोमीटर लम्बे रेलवे ट्रैक पर कई बार मालगाड़ी व पेंसेंजर ट्रेनों को रोककर एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनों को निकाला जाता हैं। ऐसे में ट्रेन कई बार स्टेशनों पर लम्बे समय तक अटकी रहती हैं। बांदीकुई-आगरा रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण होने से भविष्य में आगरा से बांदीकुई के बीच का सफर का समय घट सकेगा। साथ ही और भी सवारी गाड़ियां बढ़ सकेंगी।