UP की इस 52 किमी. लंबी नई रेलवे लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू , 958 करोड़ होंगे खर्च

नई रेल लाइन जिले के 53 गांव से गुजरेगी। इसके लिए रेलवे कुल 194 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित करेगा। इस रूट पर घुघली से पांच किमी तक पड़ने वाले घुघली क्षेत्र के चार गांव जोगिया, घुघली बुजुर्ग, घघरूआ खंडेसर व रामपुर बल्डीहा में 16.3830 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण के लिए गजट का नोटिफिकेशन हो चुका है। किमी पांच सेकिमी 13 के बीच फाइनल सर्वे चल रहा है। इस रूट पर चार हाट व महराजगंज में क्रासिंग स्टेशन बनेगा।
 

The Chopal ( New Delhi ) आनंदनगर-घुघली वाया महराजगंज नई रेल लाइन के लिए रेलवे ने चार गांव जोगिया, घुघली बुजुर्ग, घघरूआ खड़ेसर व रामपुर बलडीहा में भूमि अधिग्रहण के लिए बीते 29 नवंबर को ही अधिसूचना जारी कर दी है।

इन चार गांव के 162 खसरा संख्या से कुल 16.3830 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण प्रस्तावित है। भूमि अधिग्रहण को लेकर किसी को परेशानी हो तो तीस दिन के अंदर महराजगंज जिला मुख्यालय पर उप भूमि अध्याप्ति अधिकारी के कार्यालय में आपत्ति दाखिल कर सकता है। पर, अधिसूचना जारी होने का दस दिन बीत गया है, लेकिन अभी तक कोई आपत्ति दर्ज नहीं कराई गई है।

केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी के विशेष पहल पर रेलवे मंत्रालय ने पीएम गतिशक्ति योजना के तहत पूर्वोत्तर रेलवे की नई रेल लाइन आनन्दनगर-घुघली वाया महराजगंज को स्वीकृति प्रदान किया है। 52.7 किमी लंबी इस रेल लाइन के लिए 958.27 करोड़ रूपए की मंजूरी मिली है। यह नई रेल लाइन आनन्दनगर से महराजगंज होते हुए घुघली रेलवे स्टेशन जाएगी। आनंदनगर पहले ही जंक्शन है। इस रेल लाइन के बाद घुघली स्टेशन को भी जंक्शन बनाया जाएगा।

53 गांव से गुजरेगी रेल, महराजगंज में बनेगा क्रासिंग स्टेशन

आनंदनगर-घुघली वाया महराजगंज नई रेल लाइन जिले के 53 गांव से गुजरेगी। इसके लिए रेलवे कुल 194 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित करेगा। इस रूट पर घुघली से पांच किमी तक पड़ने वाले घुघली क्षेत्र के चार गांव जोगिया, घुघली बुजुर्ग, घघरूआ खंडेसर व रामपुर बल्डीहा में 16.3830 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण के लिए गजट का नोटिफिकेशन हो चुका है। किमी पांच सेकिमी 13 के बीच फाइनल सर्वे चल रहा है। इस रूट पर चार हाट व महराजगंज में क्रासिंग स्टेशन बनेगा।

डीएम अनुनय झा ने बताया कि आनंदनगर-घुघली वाया महराजगंज 52.7 किमी लंबी नई रेल लाइन प्रस्तावित है। इस नई रेल लाइन के लिए घुघली से महराजगंज के बीच के 25 किमी पैच का सर्वे हो चुका है। रेलवे मंत्रालय से चार गांव में भूमि अधिग्रहण के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है।

अभी तक महराजगंज जिले में आनंदनगर तक ट्रेन आती थी वहां से टर्न होकर गोरखपुर जाती थीं। इस रूट के बन जाने से उत्तर की तरफ जाने का एक वैकल्पिक व्यवस्था बनेगी। नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र के लिए कार्गो सेवा शुरू हो सकेगी। इससे उद्यमियों को फायदा होगा। स्थानीय स्तर पर रोजगार के मौके बढ़ेंगे।

Also Read : Delhi Meerut News: यहां तक चलेगी नमो भारत ट्रेन, पहली बार दुहाई-मोदी नगर साउथ ट्रायल