4 राज्यों को जोड़ेगा 6 लेन वाला यह एक्सप्रेसवे, बस थोड़ा सा रह गया काम 

Amritsar-Jamnagar Expressway Latest News:देश का सबसे लंबा इकॉनोमिक कॉरिडोर अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे है। भारतमाला परियोजना इसका निर्माण करेगी। यह राजमार्ग पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और गुजरात को जोड़ेगा।

 

The Chopal News : पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और गुजरात के चार राज्यों को अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। योजना दिसंबर 2025 तक पूरी होने पर अमृतसर से जामनगर की दूरी 1,430 किलोमीटर से 1,256 किलोमीटर कम हो जाएगी, जिससे यात्रा का समय 13 घंटे कम हो जाएगा। 

NHAI द्वारा बनाया जा रहा अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे 1224 किलोमीटर लंबा है और चार से छह लेन का है। ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट का 915.85 किमी हिस्सा इस रोड का हिस्सा होगा. मौजूदा राष्ट्रीय राजमार्ग को अपग्रेड करके बाकी हिस्सा बनाया जाएगा। 2019 में इसके ग्रीनफील्ड सेक्शन का निर्माण शुरू हुआ। 

देश का सबसे लंबा इकॉनोमिक कॉरिडोर अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे है। भारतमाला परियोजना इसका निर्माण करेगी। इस कॉरिडोर का सबसे बड़ा हिस्सा राजस्थान में है, जो हनुमानगढ़ जिले के जाखड़ावाली से जालौर जिले के खेतलावास तक है. यह 636 किमी लंबा है। प्रदेश के हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर और जालौर इस राजमार्ग से गुजरेंगे। 

80 हजार करोड़ रुपये की लागत से यह इकॉनोमिक कॉरिडोर बनाया जा रहा है। कॉरिडोर को आठ भागों में बनाया जा रहा है। अब तक राजस्थान भाग का 400 किलोमीटर खोला गया है।

एक्सप्रेसवे पर सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए नवीनतम ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाया जा रहा है। यदि स्पीड लिमिट की बात की जाए तो इस कॉरिडोर पर सबसे अधिक स्पीड 100 km/h होगी। हर 1 किमी पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स होगा। कॉल करते ही एम्बुलेंस, पेट्रोल और अन्य सामग्री तुरंत स्थान पर पहुंच जाएगी। 

Also Read : Wedding First Night : शादी की पहली रात क्यों पीते हैं केसर वाला दूध, वजह जानकार रह जाएंगे हैरान