यह कार बना चुकी हैं मार्केट में एक तरफा दबदबा,  25 लाख से उपेर बिक्री, रही हैं हर माह टॉप पर 
 

मारुति डिजायर देश में सेडान सेगमेंट में वर्षों से दबदबा है। इस कार ने अब एक नया माइलस्टोर बनाया है। इससेडान की लॉन्चिंग से अब तक 25 लाख यूनिट बेची गई हैं। इस लक्ष्य को प्राप्त करने वाली एकमात्र सेडान ये है।
 

The Chopal - मारुति डिजायर देश में सेडान सेगमेंट में वर्षों से दबदबा है। इस कार ने अब एक नया माइलस्टोर बनाया है। इससेडान की लॉन्चिंग से अब तक 25 लाख यूनिट बेची गई हैं। इस लक्ष्य को प्राप्त करने वाली एकमात्र सेडान ये है। अब तक, दूसरी सेडान ने 10 लाख यूनि की बिक्री का आंकड़ा भी पार नहीं किया है। डिजायर का 50% से अधिक मार्केट शेयर है। डिजायर का प्रारंभिक एक्स-शोरूम मूल्य 651,500 रुपए है।

ये भी पढ़ें - Ancestral Agricultural Land : पैतृक कृषि भूमि पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, नहीं बेच पाएंगे जमीन

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड में मार्केटिंग एंड सेल्स के सीनियर एग्जीक्यूटिव ऑफिसर शशांक श्रीवास्तव ने डिजायर की इस शानदार उपलब्धि पर कहा, “मारुति सुजुकी सभी सेगमेंट में ग्लोबली क्वालिटी बेंचमार्क उत्पाद ऑफर कर रही है।” हमारे उत्पादों में नवीनतम तकनीक और सुविधाएं शामिल हैं। इसलिए डिजायर ग्रहाकों को बहुत पसंद आया है। हम ग्राहकों के डिजायर पर विश्वास करते हैं। अब तक, ये कार 25 लाख लोगों के दिलों पर अपना प्रभाव छोड़ चुकी है

मारुति डिजायर की यात्रा

2008 में डिजायर देश में लॉन्च किया गया था। यानी करीब 16 साल के दौरान इसने 25 लाख यूनिट की बिक्री की है। FY 2009–10 में डिजायर ने 1 लाख की बिक्री की। वहीं, FY 2012–13 में 5 लाख यूनिट की बिक्री हुई। FY 2015-16 में इसकी बिक्री 10 लाख यूनिट से अधिक थी। FY 2017–2018 में डिजायर ने 15 लाख यूनिट्स की बिक्री पार की। FY 2019-20 में डिजायर की बिक्री 20 लाख यूनिट से अधिक हुई। वहीं, ABC ने FY 2022–2023 में 25 लाख यूनिट की बिक्री का नया लक्ष्य बनाया है।

ये भी पढ़ें - दारोगा जी रिटायरमेंट के बाद बने 'अंडा देने वाली मुर्गी', घर रखी 'नोट छापने की मशीन'

डिजायर का 31 किमी से अधिक माइलेज

यह सभी चार मीटर के कॉम्पैक्ट सेडान हैं। जो CNG मॉडल की बहुत मांग है। इसका माइलेज 31.12 किमी/किलोग्राम है। 1.2 लीटर K12C डुअलजेट इंजन में 76 बीएचपी और 98.5 एनएम टार्क है। CNG संस्करण 8.22 लाख रुपए से शुरू होता है। 7-इंच स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम डिजायर में उपलब्ध है।  मिररलिंक, एपल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो को सपोर्ट करता है।

डिजायर के गुण और सुरक्षा

इस कार में 10 स्पोक 15-इंच के अलॉय व्हील्स, रियर AC वेंट्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM और लेदर वाला स्टीयरिंग व्हील हैं। सुरक्षात्मक सुविधाओं में शामिल हैं डुअल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक असिस्ट और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट। स्विफ्ट का सर्वश्रेष्ठ संस्करण रिवर्स पार्किंग कैमरा और सेंसर प्रदान करता है।