दुनिया में इस देश के पास है सबसे ज्यादा सोना, इस नंबर पर आता है भारत 

Gold in India : हर देश के पास सोना होता है, जो उसके अर्थव्यवस्था को मापता है, और एक देश का अधिक सोना उतना ही शक्तिशाली माना जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस देश में सबसे अधिक लोग सोते हैं। आइए जानें 

 

The Chopal, Gold in India : ज्यादातर लोग सोने में निवेश करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में सर्वाधिक सोने वाले व्यक्ति कौन हैं? आज हम आपको बताएंगे कि दुनिया में किस देश का सबसे अधिक सोना है।
भारतीय परिवारों ने प्रतिदिन कितना सोना है?

याद रखें कि अधिकांश सोना पीढ़ी दर पीढ़ी फैलता रहा है। भारतीय परिवारों में शादी-विवाह जैसे कई शुभ अवसरों पर सोना देने की भी परंपरा है। वहीं, महिलाओं को सदियों से सोना विरासत में मिलता रहा है। भारतीय परिवारों के पास अनुमानित रूप से लगभग 25000 टन (22679618 किलो) सोना है। जैसा कि वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल इंडिया के निदेशक सोमासुंदरम ने बताया, 2020–2021 की एक अध्ययन के अनुसार, भारतीय परिवारों के पास तब 21–23 हजार टन सोना था। लेकिन 2023 में यह लगभग 24 से 25 हजार टन, या ढाई करोड़ किलो से अधिक हो गया है। यह इतना सोना है कि भारत की कुल जीडीपी का लगभग ४० प्रतिशत है। ऑक्सफोर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय परिवारों में पूरी दुनिया का 11% सोना है। यह आईएमएफ, स्विट्जरलैंड, जर्मनी और अमेरिका के कुल गोल्ड रिजर्व से भी कहीं अधिक है।

सऊदी राज परिवार भारत के बाद सबसे अमीर है। Global Bulian Supplier की एक रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी राज परिवार ने 1920 के दशक में तेल की कमाई से सैकड़ों टन सोना खरीदा। सऊदी राज परिवार ने हालांकि कभी साफ-साफ नहीं बताया कि वे कितना सोते हैं। अमेरिकी निवेशक जॉन पॉलशन भी इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पॉलशन ने सोने में बड़ी रकम खर्च की है। उन्होंने कई टन सोना खरीदा जब सोने की कीमत कम थी। 2011 से 2013 के बीच, जब सोने की कीमतें उच्च हो गईं, पॉलशन ने गोल्ड से 5 बिलियन डॉलर की कमाई की।

क्या सरकार सबसे अधिक सोती है? 

दुनिया भर में सरकारों ने सोना सुरक्षित रखा है। अमेरिका इस लिस्ट में सर्वोच्च स्थान पर है। इकोनामी एंड मार्केट की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में 8133.5 मीट्रिक टन सोना है। उसका 75% विदेशी रिजर्व सोना है। जर्मनी का नाम दूसरे नंबर पर है। इसमें 3359.1 मीट्रिक टन सोना है। ऑक्सफोर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, जर्मनी ने हाल के सालों में सोने में तेजी से निवेश किया है। जर्मन गोल्ड खरीदारों की विश्वव्यापी लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। इटली भी गोल्ड रिजर्व में तीसरे स्थान पर है, उनके पास 2451.8 मीट्रिक टन सोना है। बाद में फ्रांस (2436.4 मीट्रिक टन), रूस (2298.5 मीट्रिक टन), चीन (2113.4 मीट्रिक टन), स्वीट्जरलैंड (1040 मीट्रिक टन) और जापान आते हैं।

भारत में कितना सोना है?

भारत का गोल्ड रिजर्व दुनिया में नौवें स्थान पर है। भारत 806.7 मीट्रिक टन सोना रखता है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने कहा कि भारत का गोल्ड रिजर्व लगातार बढ़ रहा है और अगर इसी तरह चलता रहा तो कुछ सालों में टॉप 5 में शामिल हो सकता है। याद रखें कि 2001 में भारत के पास सिर्फ 357.5 मीट्रिक टन सोना था, जो जून 2023 तक लगभग दोगुना हो गया है।