नीतीश सरकार के इस फैसले से बिहार के गांवों की बदलेगी तस्वीर, सड़क चौड़ीकरण से यातायात होगा आसान 
 

बिहार सरकार ने नीतिगत निर्णय लिया है कि ग्रामीण सड़कों की चौड़ीकरण आरडब्यूडी होगी, क्योंकि ये सड़कें यातायात का दबाव बढ़ाती हैं या प्रखंड मुख्यालय को जोड़ती हैं। सड़कों की चौड़ाई 16 फीट होगी।

 

The Chopal : बिहार सरकार ने नए साल 2024 में बिहार के गांवों की छवि बदलने का प्रयास शुरू कर दिया है।  राज्य की सड़कों की चौड़ाई बढ़ेगी। वर्तमान में 12 फुट चौड़ी सड़कों को चौड़ा किया जाएगा। अब ये सड़कें 16 फीट चौड़ी होंगी। सरकारी आदेश मिलते ही ग्रामीण कार्य विभाग (RWD) इस पर काम करने लगा है। पहले, राज्य की 308 सड़कों को अपग्रेड किया जाएगा। दरअसल, ग्रामीण सड़कों की जिम्मेदारी अब पथ निर्माण विभाग (PWD) की है। 

वास्तव में, बिहार सरकार ने नीतिगत निर्णय लिया है कि ग्रामीण सड़कों की चौड़ीकरण ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा की जाएगी, जो यातायात का दबाव बढ़ाती हैं या प्रखंड मुख्यालय को जोड़ती हैं। किसी ग्रामीण सड़क को राज्य हाईवे बनाने के लिए सरकार को मुख्य सचिव के स्तर पर मंजूरी लेनी चाहिए। किसी ग्रामीण सड़क को पथ निर्माण विभाग को इसके बाद सौंप दिया जाएगा।

पहले चरण में 308 ग्रामीण सड़कों का चयन

इस नीति के लागू होने के बाद, ग्रामीण कार्य विभाग ने प्रखंड मुख्यालय को जोड़ने वाली सड़कों का चयन करना शुरू कर दिया है। साथ ही हाट-बाजार और पर्यटकीय स्थान से जुड़ी सड़कें भी चुनी गईं। विभाग ने पहले चरण में 308 ग्रामीण सड़कों को सुधारने का निर्णय लिया है। इन सड़कों को विभिन्न योजनाओं के तहत प्रशासन ने मंजूरी दी है। इन सड़कों को सुधारने के लिए 968 करोड़ से अधिक की लागत होगी। 800 किमी की सड़कों को सुधार दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि परिवर्तन से सड़कों की चौड़ाई 12 फीट से 16 फीट होगी।

राशि कार्यपालक अभियंता के माध्यम से व्यय होगी

सड़कों को सुधारने के लिए कार्यपालक अभियंता खर्च करेगा। निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी के पद पर विभाग ने संबंधित कार्य प्रमंडल के कार्यपालक अभियंताओं को ही नियुक्त किया है। क्योंकि सड़कों का डीपीआर तैयार हो चुका है इसलिए इन सड़कों को जल्द ही टेंडर किया जाएगा। इसका निर्माण कम से कम दो वर्षों में पूरा हो जाएगा। समय-समय पर सड़क निर्माण के दौरान इंजीनियरों को निरीक्षण भी करना होगा ताकि गुणवत्ता बेहतर रहे।

ये पढ़ें - रॉयल एनफील्ड की खटिया खड़ी कर देगी हीरो की यह बाइक, जाने कीमत और फीचर्स