Rajasthan News : राजस्थान का यह जिला बना धार्मिक पर्यटन हब, 15 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे
 

Khatu Shyam Ji : 2023 में प्रदेश में करीब 17 करोड़ पर्यटक आएंगे। जिनमें से 15 करोड़ से अधिक लोग धार्मिक स्थानों पर गए हैं। इनमें सबसे अधिक लोग खाटूश्यामजी से पहुंचे हैं।
 

Rajasthan News : शेखावाटी में धार्मिक पर्यटकों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। सीकर राज्य का धार्मिक पर्यटन हब बन गया है। पिछले महीने में ही जिले में खाटूश्यामजी सहित 22.65 लाख लोगों ने धार्मिक स्थलों का दर्शन किया है। जो प्रदेश में श्रद्धालुओं की सबसे बड़ी संख्या है। पर्यटन विभाग ने बताया कि जिले में खाटूश्यामजी के बाद दो जाटी बालाजी, जीणमाता, हर्ष, शाकंभरी और खंडेला धाम में सबसे ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे हैं। वहीं सालासर धाम में भी भक्तों की संख्या लगातार बढ़ रही है। Experts कहते हैं कि सरकार धार्मिक ट्यूरिज्म पर ध्यान देने से यहां की अर्थव्यवस्था भी बढ़ सकती है।

खाटूश्यामजी बना आस्था का सबसे बड़ा केंद्र

अब जिले का खाटूश्यामजी मंदिर प्रदेश का सबसे बड़ा धार्मिक स्थल है। यह अनुमान लगाया जा सकता है कि नव वर्ष पर 15 लाख से अधिक लोगों ने बाबा श्याम का दर्शन किया। जयपुर के गोविंददेवजी मंदिर में आठ लाख रुपये, मोती डूंगरी गणेश मंदिर में छह लाख , सालासर धाम में दो लाख , करौली के कैलामाता मंदिर में डेढ़ , दौसा के मेहंदीपुरबालाजी मंदिर में एक लाख और चित्तोडगढ़ के सांवलिया सेठ के एक लाख की पूजा की गई।

ये पढ़ें - नोएडा एयरपोर्ट के पास 250 एकड़ जमीन पर बनेगी दुबई जैसी फिनटेक सिटी, DPR जल्द होगी तैयार

एक माह में यूं आए पर्यटक

पर्यटन विभाग ने बताया कि खाटूश्यामजी में एक महीने में सबसे ज्यादा 20 लाख धार्मिक पर्यटक आए हैं। बाद में 70 हजार लोग दो जाटी बालाजी मंदिर में, 60 हजार जीणमाता मंदिर में, 50 हजार हर्ष में, 40 हजार शाकंभरी मंदिर में और 35 हजार खंडेला धाम में गए।

17 करोड़ पर्यटक पहुंचे प्रदेश

2023 में प्रदेश में करीब 17 करोड़ पर्यटक आएंगे। जिनमें से 15 करोड़ से अधिक लोग धार्मिक स्थानों पर गए हैं। इनमें सबसे अधिक लोग खाटूश्यामजी से पहुंचे हैं।

जिला ट्यूरिस्ट अट्रेक्शन में अग्रणी है

2022 में भी सीकर जिला ट्यूरिस्ट अट्रैक्शन में पहला था। राजस्थान पर्यटन विभाग के अनुसार इस साल सिर्फ 1.16 करोड़ पर्यटक सीकर में आए थे, अजमेर में 1.32 करोड़ के बाद।

जयपुर से मुकाबला कर रहा खाटू

जयपुर का पूरा पर्यटन खाटूश्यामजी के धार्मिक पर्यटन से बेहतर है। जयपुर पर्यटन विभाग के अनुसार 2023 में 1.10 करोड़ पर्यटकों ने विभिन्न स्थानों को देखा है। अकेले खाटूश्यामजी में इससे ज्यादा लोग आ चुके हैं।

एक्सपर्ट व्यू....

कोविड के बाद से ही लोगों का धार्मिक स्थानों की ओर रुझान बढ़ा है। जिले के धार्मिक स्थानों तक आसानी से पहुँचने के साथ सुविधाएं भी बढ़ी हैं। धार्मिक स्थानों और अन्य पर्यटन स्थलों को विकसित कर पर्यटकों को आकर्षित करने का प्रयास किया जाएगा। शेखावाटी में धार्मिक पर्यटन के लिए बहुत कुछ है। सरकार को शेखावाटी के सभी धार्मिक स्थानों को देखने के लिए एयर टैक्सी सेवा के साथ विशेष बस सेवा शुरू करनी चाहिए। हर्ष पर्वत पर रोपवे बहुत समय से एक सपना था। सरकार को भी इस दिशा में काम करना चाहिए।

ये पढ़ें - एक लाख में शख्स खरीद कर लाया दुल्हन , सुहागरात पर दिया दूध, अगली सुबह हुआ बवाल