UP के इस जिले बढेगा दायरा, 35 गांव किए जाएंगे शामिल, 501.70 वर्ग किलोमीटर हो जाएगा क्षेत्र

UP News : यूपी के इस जिले का दायरा बढ़ाया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि इस जिलें में 35 गांव और शामिल जाएंगे। जिसके बाद 501.70 वर्ग किलोमीटर हो जाएगा क्षेत्र...
 

UP : बरेली विकास प्राधिकरण का दायरा और बड़ा हो गया है। सीएम योगी (CM Yogi)  ने इसकी मंजूरी दे दी। अब सदर तहसील के साथ आंवला, फरीदपुर के 35 गांवों को बीडीए में शामिल करने के लिए शासन ने अनुमति दे दी है। सरकार की मुहर के बाद गजट नोटिफिकेशन जारी होगा। प्राधिकरण के 264 गांव थे अब प्राधिकरण का दायरा 299 तक हो गया है।

बीडीए में नए गांव शामिल होने से आवासीय और ग्रुप हाउसिंग (group housing) जैसे तमाम परियोजना अब रफ्तार पकड़ सकेंगी। इन गांवों के बढ़ने से मास्टर प्लान अलग से बनेगा और ग्रीन बेल्ट का क्षेत्र अलग होगा। बरेली विकास प्राधिकरण रामगंगा आवासीय योजना के बाद ग्रेटर बरेली को विकसित कर रहा है। शहर के मुख्य मार्गों को छह लेन बना रहा है। गेट बंद हाईटेक कॉलोनी बनाई जा रही है। नाथ कॉरिडोर ओर लाइट मेट्रो के लिए तेजी से काम हो रहे हैं। शासन ने सदर तहसील के 5, आंवला के 14 और फरीदपुर के 16 गांव को प्राधिकरण में शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

दायरा बढ़ते ही तेजी से होगा विकास-

बीडीए उपाध्यक्ष जोगिंदर सिंह आने वाले साल में ही इन तीनों रोड पर दो से तीन नई आवासीय योजनाएं विकसित की जाएंगी। वर्तमान में बीडीए ग्रेटर बरेली योजना को धरातल पर उतारने के लिए भूमि अधिग्रहण की तैयारी में जुटा है।

- 501.70 वर्ग किमी प्राधिकरण का क्षेत्र

 - अभी 14 लाख है प्राधिकरण की आबादी

सदर तहसील के गांव-

लहवरी, भगवतीपुर, कमुआ कलां, नरोत्तम नगला, भीकमपुर माफी।

आंवला के गांव-

अखा एहतमाली, अखा मुस्तिकल, कोहनी परतापुर, मजनूपुर, भोजपुर, रफियाबाद, कैमुंआ, सरदार नगर, चाढ़पुर, आलमपुर जाफराबाद, नवदिया, बढ़रई कुईंया, मिलक मंशारामपुर, वाहनपुर।

फरीदपुर के गांव-

दहलऊ, समोची, खमरिया, वाहनपुर, जेड़, मेगीनगला, गौसगंज सराय, नौगवां, उदयपुर मोहनलाल, सराय पट्टी सब्दलपुर, सरकड़ा, इनायतपुर, मकसूदनपुर, रसुईया, नवदिया देहा जब्ती, मटिया नगला।

शाहजहांपुर रोड पर सीमा विस्तार को 16 गांव प्रस्तावित-

शाहजहांपुर रोड पर सीमा विस्तार 16 ग्राम प्रस्तावित किए गए हैं। यह रोड छह लेन चौड़ीकरण हो गया है। रामपुर रोड़ को शाहजहांपुर रोड से जोड़ने के लिए बड़े बाईपास का निर्माण भी हो चुका है। रामपुर रोड को बदांयू रोड होते हुए शाहजहांपुर रोड से जोड़ने के लिए नया बाईपास भी प्रस्तावित है। बदांयू रोड पर सीमा विस्तार 14 ग्राम प्रस्तावित किए गए हैं। बीडीए की बदांयू रोड पर वर्तमान सीमा रामगंगा नदी तक है। बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा भी बदायूं रोड़ पर इंटीग्रेटिड टाउनशिप का विकास प्रस्तावित किया गया है। बीसलपुर रोड पर सीमा विस्तार चार गांव प्रस्तावित है। वर्तमान में बीसलपुर रोड पर बीडीए की सीमा नैयतपुर गांव तक है।

Also Read: Property : फिर से मिलेंगे कम कीमतों पर मकान, 12,000 आवास का हो रहा निर्माण, दूर होगी घरों की कमी