UP में 2025 से पहले तैयार होगा ये एक्सप्रेसवे, 18 फ्लाई ओवर व 8 रोड ओवर ब्रिज का होगा निर्माण

UP Express Way : कहा जा रहा है कि यूपी को ये एक्सप्रेसवे 2025 से पहले बनकर तैयार हो जाएगा। आपको बता दें कि 18 फ्लाई ओवर व आठ रोड ओवर ब्रिज का निर्माण होगा...
 

UP : मेरठ से प्रयागराज तक निर्माणाधीन गंगा एक्सप्रेस-वे (Meerut to Prayagraj Ganga Expressway) के लिए स्थायी निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करने पर जोर है।

जनपद से हापुड़ तक कई स्थानों पर अंडरपास व ओवर ब्रिज (underpass and over bridge) का निर्माण कार्य 40 प्रतिशत तक पूरा किया जा चुका है। हापुड़-किठौर मार्ग (Hapur to Kithor Road) पर स्थित गांव अटौला के पास ओवर ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है।

इसके अलावा 25 किमी से अधिक लंबी मुख्य सड़क भी तैयार कर ली गई है। प्रदेश सरकार का पूरा जोर गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway) का निर्माण कार्य कुंभ-2025 (Kumbh 2025) से पहले अगले साल दिसंबर तक पूरा करने पर है। इसके लिए निर्माण कंपनी को भी विशेष रूप से निर्देशित किया है।

मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे (Meerut to Prayagraj Ganga Expressway) को 12 पैकेज में विभाजित कर निर्माण कार्य शुरू किया गया है। कुल 594 किमी लंबे एक्सप्रेस-वे पर 18 फ्लाई ओवर व आठ रोड ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा।

जबकि टोल प्लाजा के 12 रैंप भी बनाए जाएंगे। हापुड़-किठौर रोड स्थित गांव अटौला के पास भी ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य शुरू किया गया और इसके आधार के पास पिलर बनाने का कार्य तेजी से शुरू किया है। हालांकि पिछले कुछ दिनों से बरसात के कारण निर्माण कार्य बाधित भी हुआ।

गंगा पर बन रहा 960 मीटर लंबा पुल-

हापुड़ के गढ़ तहसील क्षेत्र के गांव शंकर टीला से गंगा पार के गांव पीपलौती तक 12 लेन का पुल तैयार किया जा रहा है।

गंगा के दोनों किनारों को जोड़ने के लिए 960 मीटर लंबे पुल के लिए कुल 16 पिलर तैयार किए जाएंगे और प्रत्येक पुल के बीच करीब 60 मीटर की दूरी होगी। हालांकि वर्तमान में जल स्तर अधिक होने के कारण गंगा के बीच में बनाए जा रहे पिलर का कार्य बाधित है। जबकि किनारों पर तेजी से पिलर का निर्माण हो रहा है।

Also Read : राखी पर बहन ने लगवाई डिजिटल मेहंदी, इस तरह स्कैन करके भेजा शगुन