UP में सिनियर सिटीजन को फ्री में यह सुविधा, 11 लाख 74 हजार परिवारों को मिलेगा लाभ

UP News Update : यूपी सरकार की ओर से आए एक अपडेट के मुताबिक अब सिनियर सिटीजन को फ्री में ये सुविधा मिलेगी...आपको बता दें कि इस सुविधा के चलते 11 लाख 74 हजार परिवारों को लाभ मिलेगा।
 

UP : उत्‍तर प्रदेश (UP) के तमाम बुजुर्गों की सेहत की चिंता अब प्रदेश सरकार करेगी। योगी सरकार (yogi government)  ने 11 लाख 74 हजार परिवारों के बुजुर्गों को मुफ्त इलाज की सुविधा देने का फैसला किया है.

ये वे परिवार हैं, जिनके सभी सदस्यों की उम्र 60 साल या उससे अधिक है। हर सदस्य को आयुष्मान योजना (Ayushman Yojana) के तहत हर साल पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव को राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है। प्रदेश में केंद्र सहायतित आयुष्मान योजना के पात्रों की संख्या लगभग एक करोड़ 18 लाख है। केंद्र सरकार ने देश में12 करोड़ लाभार्थियों को योजना में और शामिल करने का फैसला किया है.

यूपी का कोटा भी बढ़ा है। 13 लाख 64 हजार 594 परिवारों को शामिल किया जा सकेगा। बढ़े हुए कोटे को देखते हुए प्रदेश के बुजुर्गों को मुफ्त इलाज की सुविधा देने का फैसला किया गया हैे। शासन की संयुक्त सचिव रचना गुप्ता की ओर से योजना की मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह को पत्र भेजकर इसे अमल में लाने को कहा है। बचे कोटे में पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को भी लाभ मिलेगा।

हर साल 145 करोड़ होंगे खर्च

बुजुर्गों और पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के 13 लाख 64 हजार 594 अतिरिक्त परिवारों को 5 लाख तक सालाना मुफ्त इलाज की सुविधा देने पर हर साल 145 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 87 करोड़ केंद्रांश, 58 करोड़ रुपये राज्य सरकार देगी.

Also Read: 100 करोड़ खर्च करके शहर में इस जगह बनेगी सबसे ऊंची बिल्डिंग, जानिए क्या कुछ होगा खास