उत्तर प्रदेश का यह किसान एक साथ 4 फसलों की खेती कर कमा रहा मोटा मुनाफा, खेत में लगा है 18 फीट का गन्ना

किसान ने अपने खेत में चार प्रकार के गन्ने के अलावा केला, पपीता और नींबू की खेती की है। साथ ही...अधिक पढ़ें

 

The Chopal : एक किसान परिवार ने उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में दतियाना गांव में परंपरागत खेती की जगह सहफसली खेती की है। किसान ने अपने खेत में चार प्रकार के गन्ने के अलावा केला, पपीता और नींबू की खेती की है। यही कारण है कि एक सीजन में एक ही फसल से किसान लाखों रुपये का मुनाफा कर रहा है।

कृषि विभाग ने किसानों को परंपरागत खेती से अलग फसल उगाने पर प्रगतिशील किसान दर्जा दिया है।दतियाना गांव में रहने वाले किसान रजनीश त्यागी के पुत्र देवांश त्यागी ने बताया कि उनके यहां लगभग छह एकड़ में गन्ना, केला, पपीता और नींबू की खेती की जा रही है। चार प्रकार की गन्ना लगाई जाती है। जिसमें CO-0238, 14, 35 और 23 शामिल हैं। खेत में गन्ने को इस तरह से बोया गया है कि केले की जी-9 प्रजाति की पौध आसानी से सह फसल के रूप में लगाई जा सकती है।

बेहतर उत्पादन के साथ शानदार मुनाफा किसान देवांश ने बताया कि केले को तैयार करने में लगभग 60 हजार रुपये प्रति एकड़ की लागत आई है। अब केले की फसल पूरी तरह से पककर तैयार हो गई है, और प्रति एकड़ केला लगभग साढ़े चार लाख रूपये में बेचा जा रहा है। जो उन्हें काफी लाभ देता है। किसान ने बताया कि उनके खेत में नींबू, पपीता और कई अन्य पौधों की भी खेती की गई है। देवांश ने बताया कि उन्हें हर सीजन में इस खेती से काफी अच्छा मुनाफा मिलता है।

फिलहाल, केले की फसल 18 फीट का गन्ना बेच रही है। एक पेड़ से लगभग 35 से 40 किलो केला उतरता है। गन्ने की फसल पूरी तरह से बिकने के लिए तैयार है जब केले की फसल बिक जाती है। यहां भी 18 से 18 फीट का गन्ना बनाया जाता है। कृषि विभाग ने दतियाना गांव में परंपरागत खेती से अलग खेती कर रहे किसान रजनीश त्यागी को प्रगतिशील किसान की श्रेणी में रखा है। विभाग भी उन्हें कार्यक्रमों में प्रथम स्थान देता है।

ये भी पढ़ें - UP News : यूपी वालों कि हुई बल्ले-बल्ले, इस हाईवे को किया जाएगा 4 लेन, इन गावों की जमीनों पर बनेगें बाईपास