UP के 9 जिलों से अंदर से जाएगा 380 किलोमीटर ये नया हाईवे, जमीन अधिग्रहण हो गया शुरू

उत्तर प्रदेश में नया हाईवे बनाया जाएगा. जो एक जानकारी के मुताबिक 9 जिलों से गुजरेगा और 380 किलोमीटर इसकी लंबाई होगी. इस हाईवे का निर्माण हो जाने के बाद दो शेरों की दूरी सिर्फ 3 घंटे की रह जाएगी. आइये देखें ज्यादा डीटेल्स.
 

The Chopal ( New Delhi ) गाजियाबाद से कानपुर के बीच बनने जा रहे ग्रीन फील्ड कॉरिडोर से दोनों औधोगिक शहरों की दूरी मात्र तीन घंटे में पूरी हो जाएगी। इस एक्सप्रेसवे की कई खासियत भी है। इसके दोनों तरफ ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगी।

380 किलोमीटर लंबे इस ग्रीन फील्ड कॉरिडोर की डीआरपी तैयार हो चुकी है। अब मंजूरी का इंतजार है। मंजूरी के बाद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी। गाजियाबाद और कानपुर दोनों ही औद्योगिक क्षेत्र हैं। इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से मैन्युफैक्चरिंग यूनिट व अन्य तरह के उद्योगों को लाभ पहुंचेगा।

9 जिलों के किसानों की भूमि का होगा अधिग्रहण

उत्तर प्रदेश देश में सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे वाला राज्य बन चुका है। रोड इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार जुटी हुई है। इसी के तहत यूपी के दोनों औद्योगिक जिलों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए गाजियाबाद कानपुर ग्रीन फील्ड कॉरिडोर बनाने की योजना बनाई गई है। एक्सप्रेस वे 9 प्रमुख जिलों से होकर गुजरेगा, जिसमें गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, कासगंज, फर्रुखाबाद, उन्नाव, कन्नौज और कानपुर शामिल होंगे।

एक्सप्रेसवे में क्या है खास

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की यह महत्वाकांक्षी योजना है। यह अपनी तरह का देश में पहला एक्सप्रेसवे होगा, जिसे पूरी तरह से ग्रीन कॉरिडोर का नाम दिया गया है। इस एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ पेड़ लगाने की योजना है। उसके बाद इस ग्रीन फील्ड कॉरिडोर पर चलने वाले व्यक्ति को हरियाली दिखाई देगी।

Also Read : उत्तर प्रदेश के इस जिले का सफाई मित्रों का मॉडल पूरे UP में होगा लागू, जनता होगी निहाल