UP के 261 गावों को चीरती गुजरेगी ये नई बिछने वाली रेल लाइन, 240 किलोमीटर होगी लंबी

UP News : खलीलाबाद-बहराइच रेल लाइन का निर्माण कार्य में अब तेजी आने वाली हैं। ताज़ा जानकारी के अनुसार रेल विभाग की मांग पर जमीन अधिग्रहण के लिए अधिकारी को नामित कर दिया गया हैं। यह रेल लाइन 261 गावों से गुजरेगी। 
 
 

UP News : अब खलीलाबाद-बहराइच रेल लाइन का निर्माण तेजी से होगा। रेल विभाग की मांग पर डीएम ने जमीन अधिग्रहण के अधिकारी को नामित किया है। ADM भूमि अधिग्रहण और मुआवजा देगा। भूमि अधिग्रहण का मामला अभी तक अटका हुआ था, क्योंकि यह काम बस्ती प्रशासन द्वारा किया जा रहा था।

2017 में खलीलाबाद-बलरामपुर-बहराइच रेल परियोजना को अनुमोदन दिया गया था

भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जिले की तुलना में सिद्धार्थनगर में तेजी से चल रही है। नई रेल लाइन का पहला चरण वर्ष 2024 के अंत तक खलीलाबाद से बांसी तक बनाया जाना है। अब प्रशासन ने एडीएम जय प्रकाश को जिले में जमीन अधिग्रहण का काम सौंप दिया है। इससे भूमि अधिग्रहण तेजी से होगा। रेलवे विभाग ने डीएम से इसके लिए अनुरोध किया था।

परियोजना के तहत खलीलाबाद से बहराइच तक बांसी-बलरामपुर-श्रावस्ती से लगभग 240 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन बनाने की अनुमति दी गई है। रेलवे लाइन को जिले के 54 गांवों, सिद्धार्थनगर के 93 गांवों, बलरामपुर के 65 गांवों, श्रावस्ती के 30 गांवों और बहराइच के 19 गांवों से गुजरना होगा।

प्रथम चरण में खलीलाबाद से बांसी तक होना है कार्य

पहले, खलीलाबाद से बांसी तक 54 किलामीटर की दूरी पर काम करना होगा। इसमें खलीलाबाद तहसील क्षेत्र के 29 गांवों और मेंहदावल तहसील क्षेत्र के 25 गांवों के किसानों की 75,128 हेक्टेयर जमीन शामिल है। मामूली कोशिशों के बावजूद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज नहीं हो रही थी। इसका कारण यह था कि पूर्व में बस्ती भूमि अधिग्रहण करती थी। माना जाता है कि अधिग्रहण की तैयारी अक्टूबर-नवंबर 2023 में ही पूरी हो गई थी, लेकिन रेलवे अलाइनमेंट बदलने से काम रुक गया। अब एडीएम स्तर से भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने से काम तेज होगा। खलीलाबाद-बहराइच रेलवे लाइन के लिए जिले में भूमि अधिग्रहण का काम अभी तक बस्ती से किया जा रहा था, इसलिए काम तेजी से नहीं चल सका। अब एडीएम को भूमि अधिग्रहण के लिए नामित किया गया है। अधिग्रहण जल्द ही पूरा हो जाएगा। जहां से रेलवे लाइन गुजरेगी, वहां के किसानों को जल्द ही मुआवजा दिया जाएगा।

ये पढ़ें - UP के इस शहर में 1.60 करोड़ रुपये की लागत से होगा कई सड़कों का होगा निर्माण, लोगों को मिलेगा फायदा