UP में होगा इस नई रेलवे लाइन का निर्माण, 500 गावों में ट्रैक गुजरने से खुल जाएगी लोगों की किस्मत

उत्तर प्रदेश में कई रेलवे लाइन प्रस्तावित है. जिनका निर्माण जारी है और कुछ रेलवे लाइनों का अभी सर्वेक्षण होना है. इसके अलावा एक बड़ी रेलवे लाइन का निर्माण उत्तर प्रदेश में किया जाएगा जिसका रेलवे ट्रैक 500 गांव से होकर गुजरेगा.
 

The Chopal , UP : उत्तर प्रदेश में दुनिया के चौथे सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क पर एक अतिरिक्त रेलवे लाइन बनाई की जा रही है. इस नई रेलवे लाइन के बनने से उत्तर प्रदेश के कई जिलों को लाभ मिलेगा. और यह रेलवे लाइन 500 गांव से होकर गुजरेगी. इस रेलवे लाइन के पूरा होने के बाद राज्य के विभिन्न जिलों में आवागमन और व्यापार भी बढ़ेगा. 

500 गावों से गुजरेगी,

सरकार ने बताया कि वाराणसी लालगंज से आजमगढ़ तक रेलवे ट्रैक लगभग 500 गांव से होकर गुजरेगा. सरकार द्वारा वाराणसी और गोरखपुर के बीच लालगंज और आजमगढ़ के बीच नई रेलवे लाइन के अंतिम स्थान सर्वेक्षण के लिए करोड़ों रुपए का प्रस्ताव दिया है. इसमें इस वित्तीय वर्ष एक करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वहीं, नए वित्तीय वर्ष 2023-24 में एक करोड़ 27 लाख रुपये खर्च होंगे।

यहां रेल लाइन के ना होने से कई औद्योगिक क्षेत्र पीछे गए हैं जिसमें प्रमुख रूप से मुबारकपुर का रेशम उद्योग निजामाबाद की ब्लैक पॉटरी उद्योग रानी की सारी तथा अतरौलिया क्षेत्र का जूट उद्योग प्रमुख शामिल है. इसके अलावा आमजन की यात्राओं में भी सुधार होगा.

रिपोर्ट के अनुसार रेलवे ट्रैक बिछाने के लिए वाराणसी से गोरखपुर के बीच में करीब 500 गांव से यह रेलवे ट्रैक गुजरेगा जिसमें आने वाले गांव की भूमिका अधिग्रहण भी सर्वेक्षण के समय किया जा सकता है. वाराणसी वाया लालगंज आजमगढ़-गोरखपुर के लिए नई रेलवे लाइन बिछाने की उम्मीद बढ़ी है। केंद्र सरकार ने इसके लिए कुछ बजट भी दिए हैं। उम्मीद है कि जल्द ही सर्वे की कवायद तेज होगी.

Also Read : UP की तरफ से इस पुल पर काम शुरू, मार्च तक बनने से घट जाएगी NCR और यूपी के 2 शहरों की दूरी