चर्म रोग व पेट की समस्या का रामबाण उपचार हैं यह पौधा, मिलते हैं चमत्कारी फायदे 
 

बोकारो के वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ राजेश पाठक ने एलोवेरा के गुणों की चर्चा करते हुए बताया कि भारत में 84 प्रकार के एलोवेरा पाए जाते हैं, जो उसके चमत्कारिक गुणों से भरपूर हैं।

 

The Chopal : एलोवेरा चर्म रोगों जैसे सोरायसिस का रामबाण उपचार है क्योंकि यह शरीर में कीटाणु को मारने में मदद करता है। एलोवेरा के एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण त्वचा को भी शांत करते हैं और खुजली और जलन से राहत दिलाते हैं। एलोवेरा का रस पेट की बीमारियाँ दूर करता है।नियमित रूप से 20 मिलीलीटर एलोवेरा जूस का सेवन करने से कब्ज और पेट दर्द की समस्याएं दूर होती हैं और यह हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है।

ये पढ़ें - UP के इन 2 जिलों के लिए ख़ुशखबरी, बनेगी नई रेलवे लाइन एवं ये स्टेशन बनाया जाएगा जंक्शन

चर्म रोगों में उपयोगी: एलोवेरा चर्म रोगों जैसे सोरायसिस के लिए एक प्रभावी उपचार है क्योंकि यह शरीर में कीटाणु को मारने में मदद करता है. इसके एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुणों के कारण, एलोवेरा त्वचा को थका देता है और खुजली और जलन से राहत दिलाता है। इसके लिए आप दो बड़े चम्मच एलोवेरा जैल को नहाने वाले पानी में मिलाकर स्नान कर सकते हैं या प्रभावित क्षेत्रों को मालिश कर सकते हैं।

शरीर के हानिकारक पदार्थ को करता है दूर

पेट की समस्या से निजात : एलोवेरा का रस पेट की बीमारियाँ दूर करता है।नियमित रूप से 20 मिलीलीटर एलोवेरा जूस का सेवन करने से कब्ज और पेट दर्द की समस्याएं दूर होती हैं और यह हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। एलोवेरा के एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके लिए दो चम्मच ऐलोवेरा जूस को गर्म पानी के साथ हर दिन सेवन करें. यह शरीर को स्वस्थ बनाता है और गंभीर रोगों से बचाता है।

ये पढ़ें - यूपी में मूसलाधार बारिश के साथ ओलावृष्टि मचाएगी तबाही, भविष्यवाणी से अलर्ट

शुगर लेवल कम करने में उपयोगी

गले की खराश में उपयोगी: बच्चों को अक्सर ठंड में गले की खराश होती है एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एलोवेरारस मिलाकर गरारे करें. यह गले की खराश और सूजन को कम करने में मदद करता है। एलोवेरा में विशेष तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जो शुगर लेवल कम करने में फायदेमंद है। मधुमेह से पीड़ित लोगों को सुबह खाली पेट 20 एमएल एलोवेरा के रस से प्रतिदिन लाभ मिलता है। ध्यान दें कि सभी नुस्खे एक अनुभवी चिकित्सक द्वारा बनाए गए हैं, लेकिन किसी भी नुस्खे को शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना अनिवार्य है।