हरियाणा में 29 करोड़ रुपए से चमकेगा ये रेलवे स्टेशन, 10 प्रतिशत बचा है काम

Hisar Railway Station Redevelopment : हिसार रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण 29 करोड़ रुपये की लागत से अमृत भारत योजना के तहत बहुत तेजी से हो रहा है। अभी इसके पहले चरण का काम पूरा हुआ है। पहले चरण में 8.7 करोड़ रुपये का निवेश किया गया था। इस राशि से स्टेशन की मरम्मत की जा रही है। स्टेशन भवन में बड़े स्तर पर सुधार कार्य का अंतिम चरण है.
 

Haryana News : हरियाणा जिले में हिसार रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण 29 करोड़ रुपये की लागत से अमृत भारत योजना के तहत बहुत तेजी से हो रहा है। अभी इसके पहले चरण का काम पूरा हुआ है। पहले चरण में 8.7 करोड़ रुपये का निवेश किया गया था। इस राशि से स्टेशन की मरम्मत की जा रही है। स्टेशन भवन में बड़े स्तर पर सुधार कार्य का अंतिम चरण है. इसमें बाउंड्री वॉल, सर्कुलेटिंग क्षेत्र का सौंदर्यीकरण, दोपहिया और चौपहिया वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग सुविधाएं, बुकिंग ऑफिस, रिटायरिंग रूम, आदि में सुधार और नए टॉयलेट ब्लॉक्स का निर्माण शामिल है। इस योजना को बनाने का कार्य लगभग 90% काम पूरा हो चुका है।

एलईडी लाइटिंग और दीवारों पर कलाकृतियां भी बनाई जाएगी। दिव्यांगजनों को सभी सुविधाएं देने के लिए उपयुक्त साइनेज भी लगाए जाएंगे। स्टेशन में लाइटिंग का काम किया जाएगा। ग्रीन एनर्जी उत्पादन के लिए भी सोलर प्लांट लगाए जाएंगे। 12 मीटर चौड़ा फुट ब्रिज भी हिसार स्टेशन पर बनाया जाएगा, जिसका अनुमानित खर्च करीब 16.47 करोड़ रुपये होगा।

रेलवे विभाग ने इन कार्यों को किया, पूरा

  • रेलवे स्टेशन पर कैंटीन हॉल बनकर तैयार हो गया है। जिससे यात्रियों को बेहतर भोजन की सुविधा मिलेगी।
  • रेलवे स्टेशन के पोर्च को बनाने का कार्य पूरा हो गया है।
  • रेलवे स्टेशन के दोनों ओर सड़क निर्माण कार्य पूरा हो गया है। डबल सड़क प्लेटफॉर्म नंबर 6 की तरफ बनाई गई है ताकि स्टेशन पर आने वाले लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े।
  • रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर इंटरलॉकिंग टायल का काम पूरा हो गया है।

देश के सभी हिस्सों में चलेगी, हिसार से ट्रेन

65 करोड़ रुपये की लागत से हिसार रेलवे स्टेशन पर दोहरी वॉशिंग लाइन बनाई जाएगी। वॉशिंग लाइन बनने के बाद बीकानेर, हनुमानगढ़, दिल्ली और अन्य स्थानों तक एक दर्जन से अधिक पैसेंजर ट्रेनें चलेगी। हिसार से देश के किसी भी हिस्से में ट्रेन चलाने की सुविधा रेलवे को मिलेगी।