UP के इस रेलवे स्टेशन का है सबसे शुद्ध खाना, हमेशा मिलती है 5 स्टार रेटिंग

गुरुवार को रेलवे ने एक बयान में यह जानकारी दी। दरअसल, FSSAI रेलवे स्टेशनों को सर्टिफिकेट जारी करता है, जो यात्रियों को सुरक्षित और स्वस्थ भोजन प्रदान करने के लिए मानदंड बनाते हैं।
 

The Chopal - गुरुवार को रेलवे ने एक बयान में यह जानकारी दी। दरअसल, FSSAI रेलवे स्टेशनों को सर्टिफिकेट जारी करता है, जो यात्रियों को सुरक्षित और स्वस्थ भोजन प्रदान करने के लिए मानदंड बनाते हैं। स्टेशन को FSSAI-अनुसूचित थर्ड पार्टी ऑडिट एजेंसी द्वारा एक से पांच रेटिंग के साथ सर्टिफिकेट से सम्मानित किया जाता है। 5 स्टार रेटिंग का अर्थ है कि रेलवे स्टेशन ने सुरक्षित और स्वच्छ भोजन प्रदान किया है।

ये भी पढ़ें - Property Adhikaar : बेटियों को नहीं मिलेगा संपत्ति में अधिकार, चेक करें क़ानून 

यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि ये सर्टिफिकेट 'ईट राइट इंडिया' अभियान का एक हिस्सा हैं। FSSAI का लक्ष्य है कि सभी भारतीयों को रेल में सफर करते समय बेहतर, सुरक्षित और स्वस्थ भोजन मिल सके। इस अभियान में सभी रेलवे स्टेशनों को थर्ड पार्टी ऑडिट किया जाता है, फिर यात्रियों की राय पर रेटिंग दी जाती है।

इन स्टेशनों को भी रेटिंग मिली

वाराणसी रेलवे स्टेशन का है सबसे शुद्ध खाना, हमेशा मिलती है 5 स्टार रेटिंग, इस अभियान में वाराणसी के अलावा दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन, मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन, वडोदरा रेलवे स्टेशन, चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन और भोपाल रेलवे स्टेशन को भी स्टार सर्टिफिकेशन दिया गया है।

ये भी पढ़ें - Alcohol : शराब पीने वालों को नहीं पता होगा, बीयर, विहस्की, वोदका और रम के बीच क्या है अंतर 

क्या FSSAI है?

2006 के खाद्य संरक्षा और मानक अधिनियम के तहत भारत सरकार ने एक स्वतंत्र सांविधिक निकाय बनाया। इसका नाम भारतीय खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) है। यह FSSAI का प्रशासनिक मंत्रालय है और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है और देश में खाद्य सुरक्षा के मानकों और दिशानिर्देशों का निर्धारण करता है।