Railway Station : एयरपोर्ट जैसा बनेगा दिल्ली का ये रेलवे स्टेशन, 335 करोड़ से 30 महीने में पूरा होगा काम

Delhi Railway Station : दिल्ली का ये रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि इससे बनाने में 335 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस एयरपाेर्ट का काम तीस महीने में पूरा होगा...
 

The Chopal : केंद्र सरकार की अमृत भारत योजना के तहत दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास एयरपोर्ट की तर्ज पर किया जाएगा। एयरपोर्ट की तरह ही स्टेशन के भीतर आने एवं बाहर जाने के लिए अलग रास्ते होंगे। गाड़ियों की पार्किंग के लिए पांच मंजिला मल्टीलेवल पार्किंग भी बनाने की योजना है। इसमें लगभग 210 कार और 56 दोपहिया वाहन खड़ा करने की क्षमता होगी। दिल्ली कैंट की तरफ भी पार्किंग बनाई जाएगी। 

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली कैंट स्टेशन पर यात्रियों की आवाजाही के लिए भी काफी कम जगह है। इसलिए यात्रियों की सुविधाओं का खास ध्यान रखते हुए इस स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा। उनके आने-जाने के लिए कॉनकोर्स के साथ पिक और ड्राप सुविधा के लिए एलीवेटेड कॉरिडोर बनाया जाएगा। यहां पर एयरपोर्ट की तरह प्रस्थान और आगमन अलग-अलग रास्तों से होगा।

यात्रियों की आवाजाही को सुगम बनाने के लिए मल्टीलेवल पार्किंग और कॉनकोर्स को जोड़ा जाएगा। मायापुरी की तरफ से आने वाले वाले स्टेशन में दक्षिण और उत्तर दिशा से कॉनकोर्स में आ सकेंगे। इसके साथ ही प्रस्थान कॉनकोर्स और मल्टीलेवल पार्किंग पर भी गाड़ियां जा सकेंगी। स्टेशन के दोनों तरफ (मायापुरी और कैंटोनमेंट) के भवनों को जोड़ने के लिए 40 मीटर का कॉनकोर्स बनाया जाएगा। इसमें विशाल प्रतीक्षा क्षेत्र और फूड कोर्ट की सुविधा होगी। इस पुनर्विकास कार्यों की अनुमानित लागत 335 करोड़ रुपये है। इसका निर्माण कार्य पूरा होने में लगभग 30 महीने लगेंगे।

डिजिटल डिस्प्ले लगाए जाएंगे

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली कैंट स्टेशन का डिजाइन अगले 40 साल की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इस परिसर की योजना हरित भवन अवधारणा पर बनाई गई है। इसमें सौर पैनल, सीवेज उपचार संयंत्र, पानी की रीसाइक्लिंग, वर्षा जल संचयन, जैविक अपशिष्ट प्रबंधन इकाई आदि जैसे प्रावधान होंगे। यात्रा संबंधी जानकारी के लिए डिजिटल डिस्प्ले भी यहां लगाए जाएंगे।

Also Read : 1 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे ₹2000, नई स्कीम हुई लागू