UP : हाईटेक हो रहे 508 रेलवे स्टेशनों में यूपी का ये रेलवे स्टेशन है सबसे चैलेंजिंग, हर रोज 1 लाख से ज्यादा यात्री

UP Railway : उत्तर प्रदेश (UP) में हाईटेक तकनीकों के साथ 508 रेलवे स्टेशनों का मॉडर्नीकरण कार्य चल रहा है। इनमें से एक रेलवे स्टेशन सबसे चैलेंजिंग है, और यह रेलवे स्टेशन हर दिन 1 लाख से ज्यादा यात्रीगण का स्वागत करता है।
 

UP Railways : रेल मंत्रालय देशभर में 508 रेलवे स्‍टेशन डेवलप (railway station development) कर रहा है, जिससे स्‍टेशनों से ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा न हो. ये सभी स्‍टेशन  (railway) सभी 27 राज्‍यों और यूटी में हैं. डेवलप हो रहे सभी स्‍टेशन (railway) कोई न कोई विशेषता समेटे हुए हैं, लेकिन रेलवे के लिए इन सभी स्‍टेशनों में एक स्‍टेशन को डेवलप करना सबसे बड़ा चैलेंज है. इसे स्‍वयं रेलमंत्री ने स्‍वीकारा और वजह बताई. अच्‍छी बात यह है कि इस स्‍टेशन के डेवलपमेंट का काम भी शुरू हो चुका है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) के अनुसार वैसे तो सभी स्‍टेशनों को डेवलप करना चुनौती भरा होता है, क्‍योंकि वहां पर ट्रेनों का संचालन हो रहा होता है, पूरा कंट्रोल सिस्‍टम होता है, जंक्‍शन बाक्‍स, केबल,ऑप्‍टीकल फाइबर जैसे तमाम संचालन से संबंधित उपकरण होते हैं, ट्रेनों का संचालन डिस्‍टर्ब किए बगैर स्‍टेशन को डेवलप करना चैलैंलिंग होता है. अगर डेवलप किए जा रहे स्‍टेशन में लाखों लोगों की भीड़ एक साथ पहुंचने लगे तो वह वाकई सबसे बड़ा चैलेंज होता है. क्‍योंकि इतनी संख्‍या में लोगों की भीड़ को भी मैनेज करना होता है.

यहां बात प्रयागराज रेलवे स्‍टेशन की हो रही है. इस स्टेशन को डेवलप किया जा रहा है. इस दौरान वर्ष 2025 में कुंभ पड़ेगा. कुंभ में देशभर के करोड़ों श्रद्धालु यहां पर पहुंचेंगे. उत्‍तर प्रदेश सरकार के अनुसार पिछले कुंभ में 24 करोड़ श्रद्धालु आए थे और इस वर्ष दोगुने यानी 48 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है.

रेल मंत्रालय के अनुसार कुंभ के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्‍टेशन में इतना बड़ा वेटिंग एरिया बनाना होगा कि लोग यहां पर ट्रेनों का इंतजार कर सकें. इससे निर्माण कार्य भी बाधित न हो और उन्‍हें असुविधा न हो.

इसके अलावा निर्माण के दौरान भी भारी संख्‍या में लोग प्‍लेटफार्म से ट्रेन पकड़ने के लिए जाएंगे, एक प्‍लेटफार्म से दूसरे प्‍लेटफार्म के लिए फुटओवर ब्रिज का भी इस्‍तेमाल करेंगे. उसका भी पूरा ध्‍यान रखना होगा. क्‍योंकि डेवलप हो रहे किसी भी स्‍टेशन में एक साथ लाखों की संख्‍या में भीड़ नहीं आती है, इसलिए रेल मंत्री ने इसे सबसे चैलेंजिंग बताया है.

Also Read: लोन की EMI नहीं भरने वालों को RBI ने दी बड़ी राहत, बैंकों की कर दी खिंचाई