अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत इस रेलवे स्टेशन को बनाया जाएगा हाईटेक

1308 स्टेशनों को देश भर में अमृत भारत योजना से सुसज्जित किया जाएगा। यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक यात्रा की सुविधा देना इस योजना का लक्ष्य है। 508 स्टेशन पहले चरण में निर्माणाधीन हैं। ऊपरी रेलवे के 5 मण्डलों में 71 स्टेशन हैं। फिरोजपुर मण्डल के ढंडारी कलां स्टेशन को इस योजना के लिए 17.6 करोड़ रुपये मिलेंगे। 

 

The Chopal : पुनर्विकास योजना लगभग 1838 वर्ग मीटर के सर्कुलेशन क्षेत्र को सुंदर बनाने और सुधारने का लक्ष्य है। लगभग 160 वर्ग मीटर का एक नया प्रवेश द्वार बनाया जाएगा, जो यात्रियों को आसान बनाएगा। यात्रियों को सुरक्षित रखने के लिए उच्च-स्तरीय (एचएल) यात्री प्लेटफार्म को 160 वर्ग मीटर तक बढ़ाया जाएगा। 

850 वर्ग मीटर का नया प्लेटफार्म शेल्टर प्लेटफार्म नंबर 1 पर बनाया जाएगा। वेटिंग हॉल, कॉनकोर्स और बुकिंग कार्यालय की सुधारात्मक सेवाओं और आंतरिक सजावट में सुधार होगा।  दिव् यांग यात्रियों के लिए और अधिक सुविधाजनक लगभग 90 वर्ग मीटर का एक नया टॉयलेट ब्लॉक बनाया जाएगा। टिकाऊ, अच्छी गुणवत्ता वाले फर्नीचर उपलब्ध कराए जाएंगे। लगभग 990 वर्ग मीटर की पार्किंग सुविधा मिलेगी, जिससे आपको आराम मिलेगा। 

12 मीटर चौड़ा फुट-ओवर-ब्रिज, रैंप के साथ बनाया जाएगा, जो यात्रियों को आसान बनाएगा। लगभग 40 वर्ग मीटर का एक एक्जीक्यूटिव लाउंज और लगभग 110 वर्ग मीटर का एक वातानुकूलित प्रतीक्षालय बनाया जाएगा, जिससे यात्रियों को आराम मिलेगा।  रेलवे का लक्ष्य यात्रियों को आसान पहुंच देना है, इसलिए अमृत भारत स्टेशन योजना बनाई गई है। मुख्य उद्देश्य इन स्टेशनों को गतिशील परिवहन केंद्र बनाना है जो स्थिरता, दक्षता, सुरक्षा, पहुंच और समावेशन को प्राथमिकता देंगे। इसमें पर्यावरण संरक्षण और सभी को निर्बाध यात्रा की सुविधा देने के लिए विभिन्न प्रकार की सेवाओं को प्रोत्साहित करना शामिल है।

UP Railway : उत्तर प्रदेश के इन रेलवे स्टेशन पर मात्र 2 रुपये में मिलेगा बोतल वाला पानी, रेलवे ने बताई खास जानकारी