120km चलने वाला यह स्कूटर ₹1 लाख से भी कम; ओला की धड़कन कर देगा बंद 

भारतीय बाजार में एक नया 120 किमी इलेक्ट्रिक स्कूटर आया है। साथ ही, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का मूल्य एक लाख रुपये से भी कम है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला EV की सीधी प्रतिस्पर्धा करेगा।

 

mXmoto, एक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता, ने भारत में एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है। mXv Eco नाम दे दिया गया है। यह निर्माता की श्रृंखला में MX9 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का हिस्सा होगा। M16 नामक ब्रांड की एक नई इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल भी है। mXmoto mXv दो संस्करणों में प्रस्तुत किया गया है। बैटरी पैक और राइडिंग रेंज ही वैरिएंट से अलग होंगे। आइए इसकी विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।

बैटरी का पैक, रेंज और मूल्य

स्मॉल बैटरी पैक में चार्ज करने पर EV 80 से 100 किमी की रेंज देता है। एक्स-शोरूम कीमत 84,999 रुपये है। साथ ही, बिग बैटरी पैक की राइडिंग रेंज 105 से 120 किमी. के बीच बताई गई है। एक्स-शोरूम कीमत 94,999 रुपये है।

LifePO4 बैटरी की बोतल

mXmoto mXv इलेक्ट्रिक स्कूटर LifePO4 बैटरी पैक का उपयोग करता है। यह बैटरी पैक बहुत बुद्धिमान है क्योंकि यह ओवरचार्जिंग को रोकता है। ग्राहकों को इसमें 3000-वाट BLDC इलेक्ट्रिक मोटर हब उपकरण मिलता है।

ये भी पढ़ें - रेलवे में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, चलाई जाएगी 8 नई ट्रेन, देखें रूट 

क्या फीचर्स हैं?

फीचर्स में TFT स्क्रीन, ऑनबोर्ड नेविगेशन, ब्लूटूथ कॉलिंग सपोर्ट, क्रूज कंट्रोल, रिवर्स असिस्ट, एलईडी प्रकाश और स्वयं-डायग्नोसिस प्रणाली शामिल हैं। इसमें फ्रंट-डिस्क ब्रेक और कंट्रास्ट सिलाई भी शामिल हैं। mXmoto का कहना है कि स्कूटर में एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप, एडेप्टिव लाइटिंग, वैरिएबल लाइट इंटेंसिटी और फ्री एक्सेसरी के रूप में एक रियर टॉप बॉक्स है।

रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सहित कई अच्छे गुण

mXv ECO 6-इंच TFT स्क्रीन, 3000 वॉट BLDC हब मोटर और हाई इफिसिएंसी रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सहित बजट स्कूटर होने के बावजूद सभी बेहतरीन फीचर्स से लैस है। mXmoto के प्रबंध निदेशक राजेंद्र मल्होत्रा ने बताया कि यह LiFePO4 बैटरी से लैस है, जो विश्व भर में अनमैच क्वॉलिटी, इफिसिएंसी और प्रदर्शन के लिए प्रसिद्ध है।

ये भी पढ़ें - 13499 रुपए में मिल रहा 43 इंच Smart TV, ₹18499 में 50 इंच का यह मॉडल, जल्द करें मौका हाथ से ना निकल जाए