नई दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर है यह खास पेड़, 25 लाख कीमत क्या आपने देखा कभी?

Delhi Railway Station : रोजाना नई दिल्ली स्टेशन से करीब 350 ट्रेनें चलती हैं। यहां से लाखों लोग आते-जाते हैं। राजधानी से सभी प्रमुख राज्‍यों तक कई प्रीमियम ट्रेनें चलती हैं, यात्री शायद ही ट्रेनों का संचालन इस स्टेशन पर जानते होंगे। विशेष रूप से आकर्षक का केंद्र 25 लाख रुपये का एक पेड़ है जो यहां लगा है। आइए इसके बारे में जानें।
 

The Chopal (New Delhi) : नई दिल्ली में कई खासियत हैं क्योंकि यह राजधानी का मुख्य स्‍टेशन है। यात्री शायद ही ट्रेनों का संचालन इस स्टेशन पर जानते होंगे। विशेष रूप से आकर्षक का केंद्र 25 लाख रुपये का एक पेड़ है जो यहां लगा है। आइए इसके बारे में जानें।

रोजाना नई दिल्ली स्टेशन से करीब 350 ट्रेनें चलती हैं। यहां से लाखों लोग आते-जाते हैं। राजधानी से सभी प्रमुख राज्‍यों तक कई प्रीमियम ट्रेनें चलती हैं, जिनमें वंदेभारत और अमृत भारत भी शामिल हैं। इस स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की योजना है भारतीय रेलवे। यह जल्द ही शुरू हो जाएगा। देशभर में एक हजार से अधिक स्टेशनों का पुनर्निर्माण किया जा रहा है। इनमें से बहुत से स्थानों पर काम शुरू हो चुका है।

सभी वीआईपी सांसद और केन्‍द्रीय मंत्री इस स्टेशन से प्रवेश करते हैं। यही कारण है कि यहां पर विशेष हरियाली लगाई गई है। 25 लाख रुपये का एक पेड़ इसी स्थान पर लगा है। थाईलैंड से यह पेड़ लाया गया है। पौधा घुमावदार (मोल्ड) होता है जब वह छोटा होता है। इस तरह, इसकी शाखाएं धीरे-धीरे जालीनुमा आकार ले लेती हैं, जो दूर से आकर्षक लगती है। इसलिए इसका मूल्य अधिक है।

इस विशिष्ट पेड को एक लीटर प्रोटीन प्रति महीना दिया जाता है। जिसकी कीमत करीब 2500 रुपये है। वहीं खाद-पानी मिलाकर लगभग 5,000 रुपये खर्च होते हैं। आप इस पेड़ को अगली बार नई दिल्ली स्टेशन पर जाते समय तिलक ब्रिज के अंतिम छोर पर प्लेटफार्म नंबर एक पर देख सकते हैं।

ये पढ़ें : UP Smart Meter : अब जितने पैसे का रिचार्ज करेंगे उतनी मिलेगी बिजली, जल्द लगेंगे घर-घर स्मार्ट मीटर