उत्तर प्रदेश के 13 जिलों की 73 ग्राम पंचायतों में किया जाएगा यह खास काम 

यूपी की उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों में सुंदर बारातघर बनाए जाएंगे। ये बारात घर वेडिंग डेस्टीनेशन की तरह शानदार होंगे। ऐसे एक एकड़ के बारात घर पर लगभग तीन

 

The Chopal News : यूपी की उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों में सुंदर बारातघर बनाए जाएंगे। ये बारात घर वेडिंग डेस्टीनेशन की तरह शानदार होंगे। ऐसा बारात घर करीब एक एकड़ में बनाना लगभग तीन करोड़ रुपये का खर्च होगा। ऐसे सुंदर बारात घरों के संचालन से इन गांवों की आय भी बढ़ेगी। 

वित्तीय वर्ष 2016-17 में राज्य के 13 जिलों की 73 ग्राम पंचायतों को मिली 699.75 करोड़ रुपये की परफारमेंस ग्रांट में से बचे हुए करीब 100 करोड़ रुपये से यह बारातघर बनाया जाएगा। पंचायतीराज निदेशालय के एक अधिकारी ने कहा कि इस प्रस्ताव पर गहन विचार हो रहा है।

 यह विस्तृत प्रस्ताव जल्द ही बनाकर शासन को भेजा जाएगा। चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक करीब 100 करोड़ रुपये खर्च करने का अनुमान लगाया गया है। यही कारण है कि अभी पर्याप्त समय है। यह बारात घर संबंधित जिलों की इन ग्राम पंचायतों में बनाए जाएंगे, जिनके पास एक एकड़ जमीन होगी।

पंचायतीराज निदेशालय के एक अधिकारी ने कहा कि कुछ प्रस्ताव आ चुके हैं और उनका अध्ययन किया जा रहा है।  वित्तीय वर्ष 2017–2017 में बेहतर कार्य करने वाली 73 ग्राम पंचायतों को 699.75 करोड़ रुपये की परफारमेंस ग्रांट दी गई। यह धन लंबे समय तक खर्च नहीं हुआ। केंद्रीय सरकार ने इस पर नाराजगी जताते हुए 15वें वित्त आयोग को धन रोकने की चेतावनी भी दी थी।

इसके बाद, चालू वित्तीय वर्ष में इस परफारमेंस ग्रांट का व्यापक रूप से उपयोग किया गया। 73 में से छह पंचायतों को शहरी क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया गया था. 67 ग्राम पंचायतों ने परफारमेंस ग्रांट के उपयोग के लिए पूरे 699.75 करोड़ रुपये का प्रस्ताव नहीं दिया था। इससे लगभग सौ करोड़ रुपये की धनराशि बच गई। अब तीन करोड़ रुपये की लागत से एक बारात घर बनाने का प्रस्ताव विचाराधीन है।