देश के इस स्टेशन पर आज भी है अंग्रेजों का राज, सालाना देना पड़ता है करोड़ों का टैक्स

भारत की आजादी को 75 वर्ष हो गए हैं। देश में आजादी का अमृत वर्ष भी इस साल मनाया जा रहा है। लेकिन अगर आपको बताया जाए कि देश में आजादी के इतने साल बाद भी अंग्रेजों के पास एक रेलवे ट्रैक है, तो शायद आपको विश्वास नहीं होगा।
 

The Chopal - भारत की आजादी को 75 वर्ष हो गए हैं। देश में आजादी का अमृत वर्ष भी इस साल मनाया जा रहा है। लेकिन अगर आपको बताया जाए कि देश में आजादी के इतने साल बाद भी अंग्रेजों के पास एक रेलवे ट्रैक है, तो शायद आपको विश्वास नहीं होगा। लेकिन ये वास्तविक है। इस रेलवे ट्रैक को ब्रिटेन की एक प्राइवेट कंपनी चलाती है। भारतीय रेलवे ने कई बार इसे खरीदने का प्रस्ताव किया है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। रिपोर्टों के अनुसार, भारतीय रेलवे हर साल ब्रिटेन की एक निजी कंपनी को 1 करोड़ 20 लाख रुपये देता है।

ये भी पढ़ें - UP में ये है तंबुओं का शहर, 7500 रुपये में मिल जाएगी हर तरफ की सुविधा 

ट्रैक पर एकमात्र ट्रेन चलती थी

हम शंकुतला रेलवे ट्रैक की बात कर रहे हैं। इस ट्रैक पर एकमात्र ट्रेन थी 'शंकुतला पैसेंजर'। इस ट्रैक का नाम भी इसी के नाम पर पड़ा है। ये रेलवे ट्रैक छोटी लाइन (नैरो गेज) का है। इसके बावजूद, इस ट्रैक पर चलने वाली शंकुलता पैसेंजर अभी बंद है। लेकिन स्थानीय निवासियों ने इसे फिर से शुरू करने की मांग की है। यह ट्रैक अमरावती, महाराष्ट्र, से मुर्तजापुर तक 190 किलोमीटर दूर है। शकुंतला एक्सप्रेस इस मार्ग पर छह से सात घंटे में चलती थी।

ये भी पढ़ें - Petrol Pump : वाहन चालक जान लें, क्या है E20 FUEL, किस तरीके से होता है तैयार 

70 साल से ट्रेन स्टीम इंजन से चलती रही

रेलवे ट्रैक पर बहुत सारे छोटे-छोटे स्टेशन हैं। यात्रा में ट्रेन अचलपुर, यवतमाल सहित 17 स्टेशनों पर रुकती है। इस ट्रेन में सिर्फ पांच डिब्बे थे और 70 साल तक स्टीम इंजन से चलती रही. लेकिन 1994 में डीजल इंजन लगाया गया। आप इस रेलवे ट्रैक पर जाएंगे तो ब्रिटिश जमाने के सिग्नल और अन्य रेलवे उपकरण देखेंगे। डीजल इंजन लगने के बाद इसमें सात बोगी हो गईं। ट्रेन बंद होने तक हर दिन 1 हजार से अधिक लोग इसमें सफर करते थे।

रेलवे लाइन का काम 1903 में शुरू हुआ

महाराष्ट्र के अमरावती में कपास की खेती पहले से ही अंग्रेजों ने शुरू की थी। अंग्रेजों ने अमरावती से कपास को मुंबई पोर्ट तक पहुंचाने के लिए रेलवे ट्रैक बनाया था। इस रेलवे ट्रैक को बनाने के लिए ब्रिटेन की क्लिक निक्सन एंड कंपनी ने सेंट्रल प्रोविंस रेलवे कंपनी (CPRC) की स्थापना की। 1903 में, कंपनी ने कपास को यवतमाल से मुंबई तक ले जाने वाले ट्रैक बनाना शुरू किया। 1916 में रेलवे लाइन भी बन गई। 1947 में जब देश स्वतंत्र हुआ, भारतीय रेलवे ने इस कंपनी के साथ एक समझौता किया, जिसके अनुसार रेलवे हर साल इसे रॉयल्टी देता था।

क्यों शंकुलता एक्सप्रेस ट्रेन बंद हो गई?

शंकुलता एक्सप्रेस ट्रेन को 2020 में आखिरी बार चलाया गया था, तब से यह बंद है। वास्तव में, भारत सरकार हर साल इस ब्रिटिश कंपनी को रॉयल्टी देती है, लेकिन पिछले छह दशक से कंपनी ने कोई मरम्मत नहीं की है। ये रेलवे ट्रैक खराब है। ऐसे में ट्रेन की गति भी 20 KM से अधिक नहीं होती थी। इन सब बातों को देखते हुए, फिलहाल इस ट्रेन को बंद कर दिया गया है। नैरो गेज को ब्रॉड गेज में बदलने का प्रस्ताव अमरवती के पूर्व सांसद आनंद राव ने भेजा था।