UP का ये ट्रैन स्टेशन बनने जा रहा है जंक्शन, 2 जिलों के बीच बिछाई जाएगी नई रेलवे लाइन

UP News : यूपी के इस रेलवे स्टेशन को जंक्शन बनाया जाएगा। साथ ही ये भी कहा गया है कि इन दो जिलों के बीच नई रेलवे लाइन बिछाई जाएंगी...
 

UP News : यूपी के दो प्रमुख जिलों कासगंज और एटा के बीच आने-जाने के लिए अभी तक ट्रेन की सुविधा नहीं है. दोनों जिलों के साथ आसपास के लोग भी लंबे समय से इस रूट पर रेलवे लाइन की मांग कर रहे थे. अब उनकी मांग पूरी होने वाली है और जल्‍द ही दोनों जिलों के बीच ट्रेन दौड़नी शुरू हो जाएगी.

एटा और कासगंज के बीच रेल विस्‍तार  (Etah Kasganj railway line) की मंजूरी मिल चुकी है. ट्रेन की सुविधा शुरू होने के बाद दोनों जिलों के बीच दूरी भी 12 किलोमीटर कम हो जाएगी. अभी सड़क मार्ग से जाने में 41 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है.

एटा-कासगंज के बीच रेल लाइन का विस्तार किए जाने की पुष्टि पूर्वोत्तर रेल मंडल कर चुका है. 29 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन के लिए केंद्र सरकार बजट में फंड भी जारी कर चुकी है. रेल विस्तार के लिए स्थानीय सामाजिक संगठनों ने आंदोलन और धरना प्रदर्शन किए और अब यहां जल्द काम शुरू होने की उम्मीद है.

जल्द बिछेंगे रेलवे ट्रैक-

एटा-कासगंज रेल लाइन विस्तार के लिए डीपीआर (DPR) तैयार होने के साथ ही अब आगे की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आने वाले दिनों में रेलवे ट्रैक बिछाने का काम शुरू हो जाएगा. इस रेलवे लाइन का विस्तार होने के बाद एटा में ट्रेन कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी और कासगंज से जुड़ने के बाद ट्रेनों का संचालन बढ़ जाएगा, साथ ही एटा के रेलवे स्टेशन को जंक्शन में बदला जा सकता है.

फिलहाल यहां सिर्फ आगरा-एटा-टूंडला एक ही पेसेंजर ट्रेन चलती है. इसके अलावा मालगाड़ियां ही गुजरती हैं. लंबी दूरी की ट्रेनों का परिचालन नहीं होने से स्थानीय लोगों को काफी परेशानी होती है और गाड़ी पकड़ने के लिए आगरा या अन्य स्टेशनों तक जाना पड़ता है.

एटा-कासगंज रेल लाइन विस्तार होने से क्षेत्र में व्यापार और विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा व रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था में मजबूती आएगी. इसके अलावा एटा-कासगंज क्षेत्र में पर्यटन से जुड़ी गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा. यहां ऐतिहासिक स्थलों, प्राकृतिक सुंदरता और स्थानीय संस्कृति को दुनिया भर के यात्रियों के लिए अधिक पहुंचने में मदद करेगा.

Also Read: Hotel Rent Price: सरकार का बड़ा ऐलान, होटल किराये में मिलेगी 50 प्रतिशत छूट