देश के इस गांव को बोलते है करोड़पतियों का विलेज, क्या है खास

 

The Chopal - भारत के गांवों में संस्कृति और आधुनिकता का अनूठा संगम देखने को मिलेगा। यही कारण है कि असली भारत गांवों में बसता है, शहरों में नहीं। भारत में हर व्यक्ति की जड़ें किसी न किसी गांव से जुड़ी हुई हैं। इसके अलावा बात करे भारत में आज भी सबसे बड़ी आबादी कृषि क्षेत्र से जुड़ी भी हुई है। दूसरी ओर, आपने शहर में करोड़पति उद्योगपतियों को देखा होगा। हालाँकि, आपको पता है कि भारत में एक गांव ऐसा भी हैं जहां पर कई लोग करोड़पति हैं। इसलिए यह गांव भारत का करोड़पति गांव भी कहलाता है। यह लेख पढ़ें कि यह गांव कौन-सा है और इसके पीछे की कहानी क्या है। 

ये भी पढ़ें - UP में यहां बनेगा 610 किलोमीटर लंबा नया एक्सप्रेस वे, कई जिलों की मौज

किस गाँव को करोड़पति गाँव कहा जाता है?

भारत के महाराष्ट्र राज्य के अहमदनगर जिले में एक गांव का नाम है "करोड़पति गांव"। दरअसल, गांव का नाम हिवरे बाजार है। इस गांव में लगभग 300 परिवार रहते हैं, जिनमें से लगभग 70 परिवार करोड़पति हैं। 

ये भी पढ़ें - UP का ये शहर है दुनिया के सबसे सस्ते शहरों में शामिल, आप भी जान लें

गांव कभी सूखा था

इस गांव को महाराष्ट्र में कभी बुरे दिन भी देखने पड़े थे। 80 से 90 के दशक में यहाँ सूखा पड़ने लगा, जिससे स्थानीय लोग भागने लगे। हालाँकि, कुछ लोगों ने यहां रूककर समस्या का समाधान करने का विचार किया। इसके परिणामस्वरूप गांव में लोगों ने कुएं खोदने के साथ-साथ पेड़ लगाने की शुरुआत की। इसके लिए गांव वालों ने वन प्रशासन कमेटी बनाया, जिसे महाराष्ट्र सरकार ने धन दिया। बाद में यहां जलस्तर बढ़ा। 

गांव के लोग कम पानी वाली फसलें उगाते हैं

गांववासी पानी बचाने के लिए कम पानी वाली फसलें उगाने पर जोर देते हैं। इसके तहत गांववासी आलू, प्याज और ज्वार भी बोते हैं। इन फसलों से गांववासी अच्छी आय प्राप्त करते हैं। 50 से अधिक परिवार यहाँ रहते हैं और उनकी वार्षिक आय 50 लाख रुपये से अधिक है। 

गांव में मच्छर नहीं मिलते

इस गांव की एक और खासियत यह है कि यहाँ मच्छर नहीं मिलते हैं। गांव वाले मच्छर अधिक सतर्क हैं। यही कारण है कि इसे मच्छर मुक्त गांव भी कहते हैं।