Delhi Mumbai Expressway पर सफर करने वाले हो जाए सर्तक, नहीं तो कटेगा 2000 का चालान
 

Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली से सटे गुरुग्राम व नूंह जिले होते हुए राजस्थान की सीमा में आने वाली दूरी पर वाहनों के चालान की जिम्मेवारी गुरुग्राम पुलिस की होगी। नेशनल हाइवे अथार्टी की ओर से हरियाणा सरकार को लिखे गए पत्र के बाद गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के कंट्रोल रूम से इसे जोड़ा गया है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 

The Chopal : कमिश्नरेट की ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर तेज रफ्तार में दौड़ने वाले वाहनों पर शिकंजा कसा है। ट्रैफिक पुलिस के कंट्रोल रूप में हरियाणा की सीमा में 16 स्थानों पर लगे 80 कैमरे में चार दिन के भीतर तेज रफ्तार में दौड़ने वाले 46 वाहन कैद हुए हैं। इसमें मर्सडीज, ऑडी, फरारी एक्सयूबी शामिल हैं। इन सभी के चालान ट्रैफिक पुलिस की ओर से चडीगढ़, गुजराज, हिमाचल व महाराष्ट्र के पते पर ऑनलाइन भेजे गए हैं। वाहन मालिकों की ओर से अगर लगातार तीन पर चालान कटने पर अगर चालान न भुगता गया तो ट्रैफिक पुलिस संबधित अथार्टी को पत्र लिख कर उसके मालिक के वाहन चलाने के लाइंसेस को निरस्त करने की सिफारिश करेगी।

ये पढ़ें - यूपी में लगेंगे बायो डीजल व बायो गैस के प्लांट, किया जाएगा 550 करोड़ निवेश

दिल्ली से सटे गुरुग्राम व नूंह जिले होते हुए राजस्थान की सीमा में आने वाली दूरी पर वाहनों के चालान की जिम्मेवारी गुरुग्राम पुलिस की होगी। नेशनल हाइवे अथार्टी की ओर से हरियाणा सरकार को लिखे गए पत्र के बाद गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के कंट्रोल रूम से इसे जोड़ा गया है। कुछ दिन पहले इसे कंट्रोल रूम से जोड़ने में इसे परेशानी आ रही थी। इस कारण इस मार्ग पर तेज गति से चलने वाले वाहनों पर शिकंजा नहीं कसा जा पा रहा था। आईजी ट्रैफिक करनाल की ओर से जारी आदेश के बाद हरियाणा की सीमा में होने वाले चालान को भुगतने की जिम्मेवारी गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस की होगी।

पूरा बनने के बाद बढ़ेगा दबाव

ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों का मानना है कि अभी इस मार्ग को पूरी तरह से नहीं जोड़ा गया है। जयपुर से लेकर एम गुजरात के अन्य प्वाइंट के कुछ हिस्सों में इसका निर्माण हुआ है। जिस दिन पूरा मार्ग चालू हो जाएगा। उस दिन से वाहनों का दबाव इस पर बढ़ेगा। तेज गति से चलने वाले वाहन ही दुर्घटना का कारण बनेंगे।

इसे भी जाने ...

यात्रियों की सुविधा के लिए मुंबई एक्सप्रेसवे पर वाहनों की अधिकतम सीमा 120 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित की गई है। कई वाहन चालक इस गति सीमा से भी अधिक अपने वाहनों को चला कर अपनी व दूसरे लोगों की जान को जोखिम में डालते हैं। इससे सड़क दुर्घटना घटित होने की भी संभावना बनी रहती है। इस तरह के वाहन चालकों पर नजर रखने के लिए और इन पर अंकुश लगाने के लिए मुंबई एक्सप्रेसवे पर आने व जाने वाले सड़क मार्गों पर 16 स्थानों पर कुल 80 कैमरे ओसीआर हाई स्टैंडर्ड के लगाए गए हैं।

ये पढ़ें - Property : बहू का होता हैं परिवार में बेटी से अधिक अधिकार, जाने ससुर की संपत्ति में दामाद का कितना अधिकार

मुंबई एक्सप्रेसवे पर ओवर स्पीड वाहनों का चालान ओसीआर कैमरों को एनआईसी के साथ जोड़कर चालान ऑनलाइन शुरू किया गया है। सभी 80 कैमरे 78.8 किलोमीटर तक एरिया में जगह-जगह पर लगाए गए हैं। हाई स्पीड के चालान का जुर्माना 2000 रुपया निर्धारित किया गया है। मुंबई एक्सप्रेस वे पर तेज रफ्तार के कारण वाहन दुर्घटना को रोकने के लिए ऑन लाइन चालान शुरू किया जा चुका है। चार दिन के भीतर 46 वाहनों का चालान किया गया है। इस मार्ग पर चलने वालों से अपील है कि वह निर्धारित गति में इस पर वाहन चलाऐं।