सातवें आसमान से औंधेमुंह गिरे टमाटर के भाव, नई फसल का हुआ असर 
 

 

The Chopal - सरकार ने सोमवार को कहा कि ताजा फसल की आवक के साथ खुदरा बाजार में टमाटर की कीमत 50 से 70 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। उसने यह भी कहा कि वह टमाटर की रियायती दर पर बिक्री करेगी जब तक दरें सामान्य स्तर पर नहीं आ जातीं। बेमौसम बारिश ने देश भर में टमाटर की कीमतों को 250 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंचा दिया।

ALSO READ - देश की यह बड़ी कम्पनी अब होगी नीलाम, मोदी सरकार को होगा अरबो रुपयों का फायदा

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि देश भर में खुदरा टमाटर की कीमत 50 से 70 रुपये प्रति किलोग्राम है। उनका कहना था कि मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में नई फसल की आवक बढ़ने से कीमतें कम होनी शुरू हो गई हैं। रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री के बारे में, सचिव ने कहा कि सरकार कुछ राज्यों में रियायती दरों पर बिक्री जारी रखेगी जब खुदरा कीमतें सामान्य हो जाएंगी।

ALSO READ - Ancestral Property : पैतृक संपत्ति को कानूनी रूप से नाम करना है बेहद जरूरी, जानें 7 बातें

40 रुपये प्रति किलोग्राम में सरकारी उत्पादों की बिक्री

थोक और खुदरा टमाटर की कीमतों में कमी के बीच, सहकारी संस्थाओं एनसीसीएफ और नाफेड ने 20 अगस्त से 40 रुपये प्रति किलोग्राम की कम दर पर टमाटर बेचना शुरू कर दिया है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने पिछले महीने से भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ लिमिटेड (नेफेड) को टमाटर की कीमतों में वृद्धि को रोका है। शुरू में सब्सिडी प्रति किलोग्राम 90 रुपये थी। बाद में कीमतें गिरने से इसका मूल्य भी गिर गया। नेपाल से भी टमाटर का आयात किया गया है, जिससे घरेलू आपूर्ति बढ़ी है और इसकी लागत कम हुई है।