G20 को लेकर नोएडा में भी जान ले ट्रैफिक एडवाइजरी, तीन दिन होंगे काफी मुश्किल भरे

G20 सम्मेलन की तैयारियां लगभग समाप्त हो गई हैं। G20 सम्मेलन में भाग लेने वाले विदेशी अतिथियों को आने से पहले नोएडा और दिल्ली बॉर्डर को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने भी जिले के प्रमुख सड़कों और स्थानों के लिए एडवाइजरी जारी की है।
 

The Chopal - G20 सम्मेलन की तैयारियां लगभग समाप्त हो गई हैं। G20 सम्मेलन में भाग लेने वाले विदेशी अतिथियों को आने से पहले नोएडा और दिल्ली बॉर्डर को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने भी जिले के प्रमुख सड़कों और स्थानों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

ये भी पढ़ें - CNG गाड़ी वालों की बल्ले बल्ले, 20 हजार से 5 लाख रुपये तक का फ्री फ्यूल कार्ड 

07 सितंबर से 10 सितंबर तक, G20 कार्यक्रम में आमंत्रित देशों और सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख भाग लेंगे। गौतमबुद्धनगर के बॉर्डर से दिल्ली राज्य में भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहनों का प्रवेश दिल्ली पुलिस द्वारा बंद रहेगा। 07 सितंबर को शाम 5 बजे से 10 सितंबर रात 11:59 बजे तक नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने कई डायवर्जन किए हैं। नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी के बाद यह एडवाइजरी जारी की है।

ये भी पढ़ें - UP Weather: गर्मी से मिलेगी राहत, यूपी के इन जिलों में होगी भारी बारिश 

G20 कार्यक्रम के लिए, 7 सितंबर को शाम 5 बजे से 10 सितंबर को रात 11:59 बजे तक गौतमबुद्धनगर सीमा से दिल्ली राज्य से सटे बॉर्डर (चिल्ला, डीएनडी, कालिन्दी कुंज, न्यू अशोक नगर, कोण्डली/झुण्डपुर) की ओर जाने वाले भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहन डायवर्जन किए जाएंगे। लेकिन आवश्यक सामग्री जैसे दूध, सब्जियां, फल और चिकित्सा सामग्री ले जाने वाले मालवाहक वाहनों को दिल्ली पुलिस की नो-एन्ट्री परमिशन के अनुसार जाना होगा। हालाँकि, ये वहान यहाँ नहीं जा सकते; वे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर जा सकते हैं।

चीखें बॉर्डर

चिल्ला रेड लाइट (बॉर्डर) से दिल्ली राज्य में प्रवेश करके अन्यत्र जाने वाले वाहन चिल्ला रेड लाइट से यू-टर्न लेकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने लक्ष्य की ओर जा सकते हैं।

डीनडी बॉर्डर

DND (बॉर्डर) से दिल्ली राज्य में आने वाले या अन्यत्र जाने वाले वाहन डीएनडी टोन प्लाजा से यू-टर्न ले सकते हैं. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर उनके लक्ष्य की ओर जा सकते हैं।
कालिन्दी सीमा

कालिन्दी कुंज यमुना (बॉर्डर) से दिल्ली राज्य में आने वाले या अन्यत्र जाने वाले वाहन अण्डरपास तिराहा से गुजरेंगे. इससे पहले कि वे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर जा सकें।

न्यू अशोक नगर सीमाएँ

वाहनों को डीएससी रोड से आकर न्यू अशोक नगर (बॉर्डर) से दिल्ली राज्य में प्रवेश करने के लिए गोलचक्कर चौक सैक्टर 15 से डीएससी रोड होकर अपने लक्ष्य की ओर जाना होगा।

कोण्डली और झुण्डपुरा राज्य सीमा

वाहनों को झुण्डपुरा/कोण्डली (बॉर्डर) से दिल्ली राज्य में जाना होगा और स्टेडियम चौक से शहर क्षेत्र होकर अपने लक्ष्य की ओर जाना होगा।

यमुना राजमार्ग

यमुना एक्सप्रेस-वे को गौतमबुद्धनगर की सीमा से 10 सितंबर को रात 11:59 बजे तक दिल्ली राज्य की ओर जाने वाले भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहन पूरी तरह से प्रतिबन्धित हैं। हालाँकि, आवश्यक सामग्री जैसे दूध, सब्जियां, फल और चिकित्सा सामग्री ले जाने वाले मालवाहक वाहनों को दिल्ली पुलिस की नो-एन्ट्री परमिशन के अनुसार जाना होगा।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा राजमार्ग

सात सितंबर को शाम पांच बजे से दस सितंबर को रात 11:59 बजे तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से दिल्ली राज्य की ओर जाने वाले भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। हालाँकि, आवश्यक वस्तुओं जैसे दूध, सब्जियां, फल और चिकित्सा सामग्री ले जाने वाले मालवाहक वाहनों को दिल्ली पुलिस की नो-एन्ट्री परमिशन के अनुसार जाना होगा।

उत्तरी पेरिफेरल राजमार्ग

गौतमबुद्धनगर से अन्य राज्यों या अन्य जनपदों के सामान्य आवागमन के लिए भारी मालवाहक वाहन, मध्यम मालवाहक वाहन और हल्के मालवाहक वाहन नो-एन्ट्री के प्रावधानों के साथ निम्न मार्गो (N0H0-24, N0H0-91) का प्रयोग कर सकते हैं।

1. उत्तरी पेरिफेरल द्वारा बील अकबरपुर से आगरा, मथुरा, लखनऊ और अन्य राज्यों में जाने के लिए मेरठ, हापुड, गाजियाबाद से एन0एच0-91 का प्रयोग किया जाएगा।

2. पलवल से उत्तरी पेरीफेरल के माध्यम से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों का सिरसा लूप से उतरना पूरी तरह से अलग होगा। गौतमबुद्धनगर में प्रवेश करने वाले भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहन केवल नो-एन्ट्री के प्रावधानों से मुक्त होंगे।

गौतमबुद्धनगर राज्य आन्तरिक क्षेत्र

यमुना एक्सप्रेस-वे और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे गौतमबुद्धनगर के आन्तरिक मार्ग पर सामान्य आवागमन पर प्रतिबन्ध रहेगा, लेकिन भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहनों को नो-एन्ट्री के प्रावधानों के साथ चलाना होगा। नो-एन्ट्री के प्रावधानों के अनुसार, एन0एच0-24, एन0एच0-91 और ईस्टर्न पेरीफेरल का प्रयोग करके अन्य राज्यों या अन्य जनपदों की ओर जा सकते हैं।

जीरो प्वाईंट, परी चौक, पी-03 गोलचक्कर, होण्डा सीएल चौक, सूरजपुर घण्टा चौक, ग्रेटर नोएडा और जपनद के आन्तरिक मार्ग पर नो-एन्ट्री के प्रावधानों के अनुसार गन्तव्य को जा सकते हैं।

परी चौक, नोएडा

परीचौक से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होता है, जो दिल्ली राज्य में प्रवेश करता है. अन्यत्र जाने वाले वाहन भी परीचौक से होण्डा सीएल चौक, सिरसा गोलचक्कर और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होता है।

P-03 गोलचक्कर, ग्रेटर नोएडा

वाहन पी-03 गोलचक्कर से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली राज्य में प्रवेश कर सकते हैं, फिर पी-03 गोलचक्कर से होण्डा सीएल चौक, सिरसा गोलचक्कर से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होकर अपने गन्तव्य पर जा सकते हैं।

होण्डा सीएल चौक, नोएडा

होण्डा सीएल चौक से पुस्ता तिराहा/पी-03 गोलचक्कर से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होता है, जो दिल्ली राज्य में प्रवेश करता है. अन्यत्र जाने वाले वाहन होण्डा सीएल चौक से सिरसा गोलचक्कर से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होता है।

सूरजपुर घण्टा चौक, नोएडा

सूरजपुर घण्टा चौक से परीचौक से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे चलता है, जो दिल्ली राज्य में प्रवेश करता है. अन्यत्र जाने वाले वाहन सूरजपुर घण्टा चौक से तिलपता गोलचक्कर, सिरसा गोलचक्कर, और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे से अपने लक्ष्य की ओर जा सकते हैं।

जेवर टोल प्लाजा, नोएडा

यमुना एक्सप्रेस-वे से निकलकर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली राज्य में प्रवेश करने वाले वाहन जेवर कस्बा में उतरकर सबौता अण्डरपास से खुर्जा की ओर जाने वाले बाईपास से जहांगीरपुर से खुर्जा, सिकन्द्राबाद, बुलन्दशहर होकर अपने लक्ष्य की ओर जा सकते हैं।

ट्रैफिक पुलिस ने सुझाव दिया

गौतमबुद्धनगर से आप दिल्ली एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, अस्पताल आदि स्थानों पर जा सकते हैं, दिल्ली पुलिस द्वारा जारी की गई यातायात निर्देशिका के अनुसार।

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने जनता को सलाह दी है कि किसी भी असुविधा से बचने के लिए गौतमबुद्धनगर से दिल्ली जाने के लिए कम से कम निजी वाहन का उपयोग करें। मेट्रो रेल का अधिकाधिक उपयोग करें।
 
साथ ही, ट्रैफिक पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर 9971009001, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस हेल्पलाइन नंबर 1095/011-25844444 और वाटस एप नंबर 8750871493 जारी किए हैं, जहां आप सहायता ले सकते हैं और किसी भी परेशानी से बच सकते हैं।

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि गौतमबुद्धनगर ट्रैफिक पुलिस भी दिल्ली पुलिस द्वारा जारी एडवाइजरी में बदलाव करेगी।

इसलिए नोएडा भी 7 से 10 सितंबर तक दिल्ली के साथ परेशान हो सकता है. ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि G20 सम्मलेन देश का गौरव का अवसर है, इसलिए मेट्रो का उपयोग करने की सलाह दी है।