Delhi-Jaipur Highway पर अब ट्रैफिक उल्लंघन पर लगेगी लगाम, तीसरी आंख से होगी निगरानी
 

Delhi-Jaipur Highway: दिल्ली जयपुर हाईवे पर अब ट्रैफिक लगाम कसने वाली है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तेज रफ्तार गाड़ियों की  NH 48 पर जांच खास तरीके से करेगा। दिल्ली जयपुर हाईवे पर अब तीसरी आंख करेगी ट्रैफिक लंडन का तेज रफ्तार गाड़ियों की जांच। पढ़ें पूरी खबर

 

The Choapl : दिल्ली जयपुर हाईवे पर अब ट्रैफिक लगाम कसने वाली है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तेज रफ्तार गाड़ियों की  NH 48 पर जांच खास तरीके से करेगा। दिल्ली जयपुर हाईवे पर अब तीसरी आंख करेगी ट्रैफिक लंडन का तेज रफ्तार गाड़ियों की जांच। राष्ट्रीय राजमार्ग 48 पर सीरहौल बॉर्डर से कापड़ीवास तक 46 किलोमीटर के हिस्से पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने रात में निगरानी और तेज रफ्तार की जांच के लिए नाइट-विजन कैमरे लगाने की योजना बनाई है। NHAI अधिकारियों ने मंगलवार को एक सड़क सुरक्षा बैठक में इस योजना की घोषणा की, रिपोर्ट के अनुसार जिला प्रशासन ने एक बयान जारी किया।

गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत यादव ने बैठक के दौरान कहा कि आपातकालीन लेन को खेड़की दौला टोल प्लाजा पर यातायात से मुक्त रखा जाए। बैठक की अध्यक्षता कर रहे यादव ने सख्त कार्रवाई की सिफारिश की। और ऐसे अपराधियों को प्राथमिकता के अनुसार चालान भेजे जाएंगे। साथ ही, उन्होंने कहा कि जल्द ही कृष्णा चौक पर सड़क के बीचोंबीच लगे बिजली के खंभे को हटा दिया जाए।

यादव ने कहा, "सड़क सुरक्षा हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है।" हर किसी को सतर्क रहना और सड़क सुरक्षा नियमों का पूरी तरह से पालन करना चाहिए। जिले में ड्राइवरों को सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में जागरूक करना चाहिए। ताकि सड़क सुरक्षा को हर व्यक्ति की जिम्मेदारी समझे। उपायुक्त ने बैठक में मौजूद एनएचएआई अधिकारियों और खेड़की दौला टोल प्लाजा के रियायतकर्ता को भी आपातकालीन लेन को व्यवस्थित और यातायात जाममुक्त रखने का निर्देश दिया।

एनएचएआई के अधिकारियों ने बैठक के दौरान बताया कि सीरहौल से कापड़ीवास तक 360 डिग्री घूमने वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जो यातायात उल्लंघन, हिट एंड रन और अन्य दुर्घटनाओं को नियंत्रित करेंगे। जिला प्रशासन ने कहा, "पहले चरण में, ये कैमरे सीरहौल सीमा से खेड़की दौला टोल प्लाजा तक हर एक किलोमीटर की दूरी पर लगाए जाएंगे।

क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव गजेंद्र सिंह ने बताया कि नरसिंहपुर के पास गुरुग्राम-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर फुट ओवर ब्रिज (FOB) का काम इसी साल जुलाई तक पूरा हो जाएगा। मार्च में, NHAI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वे दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे और द्वारका एक्सप्रेसवे पर एक लूप में कैमरे लगाने की योजना बना रहे हैं। मामले से परिचित एक अधिकारी ने कहा, "द्वारका एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए पहले ही टेंडर आवंटित कर दिया गया है।उन्होंने कहा कि राजमार्ग प्राधिकरण दिल्ली-जयपुर हाइवे पर बिलासपुर तक कैमरे लगाने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है।