UP में लखनऊ -सहारनपुर रूट पर ट्रेनें दौड़ेंगी 110 की स्पीड, यात्रा होगी सुगम 
 

UP News : लखनऊ-सहारनपुर मार्ग पर ट्रेनें 110 km/h की स्पीड से चलेंगी। इससे यात्रा तेज होगी। रेल संचालन को गति देने के अलावा आम रेल यात्रियों को सुविधा देने की योजना है।

 

UP News : आम बजट फरवरी की पहली सप्ताह में संसद में पेश किया जाएगा। बजट को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रेलवे के लिहाज से अच्छा माना जा रहा है। रेल संचालन को गति देने के अलावा आम रेल यात्रियों को सुविधा देने की योजना है। इस विषय पर भी प्रस्ताव बनाए गए हैं। वर्तमान में मुरादाबाद मंडल के तीन भागों में ट्रेनों की स्पीड 110 किमी/घंटा है। इनमें मुरादाबाद से गजियाबाद, गजरौला से मोअज्जमपुर और लक्सर से हरिद्वार के बीच ट्रेनों की गति 110 किमी/घंटा है। रेलवे की पहली प्राथमिकता है सहारनपुर-लखनऊ रूट को पूरी तरह से सुधारना। इसलिए, ट्रेन ऑपरेशन के लिए विभिन्न भागों में गति सीमा को सुधारने का प्रयास किया जा रहा है।

ये पढ़ें - UP News: हाने के बाद पत‍ि, मोबाइल का सारा डेटा सास खत्‍म कर देती है, यूपी में महिला हेल्‍पलाइन पर हैरान करने वाली शि‍कायतें 

पहली कोशिश यह है कि सहारनपुर से मुरादाबाद खंड को 100 से 110 किमी पर लाना है। इसलिए, क्षेत्र में रेलवे ट्रैक, सिग्नल और गेटों को सुधार दिया गया है। रेलवे ने कहा कि मार्च तक सहारनपुर से लखनऊ तक 110 km/h की स्पीड से ट्रेनें चलाएंगे। मुख्य मार्ग पर गाजियाबाद-मुरादाबाद मार्ग पर स्पीड को 110 से 130 किमी तक बढ़ाना है। वित्तीय वर्ष 24-25 में गाजियाबाद रूट पर 130 किमी की दूरी पर ट्रेनें चलने लगेंगी। वास्तव में मुरादाबाद मंडल के उत्तराखंड में भी विद्युतीकरण पूरा हो गया है। इलेक्ट्रिक इंजन से चलने वाली ट्रेनें काशीपुर, रामनगर और काठगोदाम के बीच चलती हैं। नए बजट में दोहरीकरण और इलेक्ट्रिफिकेशन पर भी जोर रहेगा। सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि मंडल में ट्रेनों की गति बढ़ाने के साथ रेल सुधार के कामों पर भी जोर है।

ये पढ़ें - UP के गावों में विभाग करेगा ये बड़ा बदलाव, बिजली बिल को लेकर नई रीडिंग व्यवस्था