Tunnel : 28 वर्षों से पूरी हुई देश की सबसे बड़ी रेलवे टनल, 12.77 KM लंबी सुरंग के अंदर भी सुरंग
 

Transportation Tunnel : आपातकालीन हालातों के लिए सुरंग के अंदर सभी सुरक्षा उपाय किए गए हैं। जम्मू-कश्मीर में उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक पर देश की सबसे लंबी ट्रांसपोर्ट टनल है। 

 

India’s Longest Transportation Tunnel: देश की सबसे लंबी रेलवे सुरंग बनकर तैयार हो गई है और ट्रेनें चलने लगी हैं। जम्मू-कश्मीर में शुरू की गई उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेललाइन देश की सबसे लंबी परिवहन टनल है। 20 फरवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर घाटी में इलेक्ट्रिक ट्रेनों का उद्घाटन किया। रेलवे अधिकारी ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू से एक साथ दो विद्युतीकृत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। PM Modi ने भी 48.1 किमी बनिहाल-खारी-सुंबर-संगलदान सेक्शन का उद्घाटन किया। आइये आपको देश की सबसे लंबी सुरंग के बारे में जाने... 

सुरंग की खासियतें

रेलवे अधिकारी ने कहा, “यह देश में बनी सबसे लंबी सुरंग है, जो 12.77 किमी लंबी है और T-50 के नाम से जानी जाती है और खारी-सुंबर सेक्शन के बीच पड़ती है।”उत्तर रेलवे ने बताया कि अब ट्रेनें बारामूला से बनिहाल होते हुए संगलदान तक चल सकती हैं, जो कभी पहला आखिरी या प्रारंभिक स्टेशन हुआ करता था। T-50, बनिहाल-खारी-सुंबर-संगदल सेक्शन पर बनाई गई ग्यारह सुरंगों में से सबसे कठिन थी। परियोजना से जुड़े रेलवे अधिकारियों ने बताया कि सुरंग सर्वेक्षण 1996 के आसपास शुरू हुआ था, लेकिन दिसंबर 2013 में टेंडर दिया गया था, इसलिए इसे शुरू करने में लगभग 10 साल लग गए।

ये पढ़ें - Defence Ministry : बिना पेपर रक्षा मंत्रालय में नौकरी पाने का बढ़िया मौका, मिलेगी 81000 सैलरी

रेलवे अधिकारी ने बताया, “आपातकालीन हालातों के लिए सुरंग के अंदर सभी सुरक्षा उपाय किए गए हैं। यात्रियों को आपातकालीन परिस्थितियों में बाहर निकालने के लिए T-50 के सामने एक एस्केप सुरंग बनाई गई है। एस्केप टनल और T-50 के बीच प्रत्येक 375 मीटर पर एक कनेक्टिंग रोड बनाया गया है. इससे यात्रियों को बचाव टनल तक ले जाया जा सकता है, जहां से वाहनों को बाहर ले जाया जा सकता है।