तुर्की के बीज ने बदल दी किसान की किस्मत! मात्र 30 हजार में कमाया 7 लाख से ऊपर 

16 बीघा में दिनेश की खेती है। जिसमें सिर्फ सात या आठ बीघा में फसल हुई है। यह बाजार कई बार उगाया जा सकता है। जिससे किसान को हर साल बीज खरीदने की जरूरत नहीं होती.. और पढ़ें

 

The Chopal : भरतपुर जिले के पीपला गांव में एक युवक ने अपने खेत में ऐसी बाजरे की फसल की कि कृषि विभाग ने उसे 10 हजार रुपए का इनाम भी दिया है। भरतपुर उपखंड के गांव पीपला में रहने वाले दिनेश चंद्र ने अपने खेत में तुर्की से मंगाए गए बाजरे के बीज का उत्पादन किया है। जिसकी बाल चार फीट लंबी हैं।

16 बीघा में दिनेश की खेती है। जिसमें सिर्फ सात या आठ बीघा में फसल हुई है। यह बाजार कई बार उगाया जा सकता है। जिससे किसान को हर साल बीज खरीदने की जरूरत नहीं होती। 3 महीने में यह फसल पककर तैयार हो जाती है और वर्ष भर में कभी भी लगाया जा सकता है।

इस बीच, उत्पादक दिनेश चंद लाखों रुपये कमा चुके हैं। यह देसी होने से फसल मजबूत है, उन्होंने कहा। एक एकड़ में दो किलो बीज लगता है। एक एकड़ में 17 से 18 क्विंटल उपज मिलती है और इसका मूल्य दो से तीन हजार रुपए है। हाइब्रिड से अधिक उत्पादक है। दिनेश ने पिछले साल इस फसल से 7.50 लाख रुपए कमाए थे। दिनेश चंद ने कहा कि उसका एक दोस्त तुर्की गया था।

जहां वह दोनों लगातार संपर्क में रहे। दिनेश के दोस्त ने इस फसल को तुर्की में देखा। दिनेश ने अपनी जमीन पर बाजरे का बीज बोया, जो उसका साथी तुर्की से लाया था। जिसकी बाल करीब चार फीट लंबी थी और आम बाजार की तुलना में कई फीट लंबी थी, यानी पंद्रह फीट। दिनेश भी इसे देखकर हैरान रह गए।

लोग फसल देखने आते हैं

दिनेश की बाजरे की फसल को देखने के लिए आसपास के किसान भी आए. पिछली बार जब वह इसे बोया था, दिनेश ने बाजरे को दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सहित कई राज्यों में भेजा था। दिनेश का कहना है कि 16 बीघा जमीन पर सामान्य बाजरे की खेती करने से उसे केवल 2 लाख रुपए की कमाई हुई। लेकिन अब उसने इस फसल से कई लाख रुपये कमाए हैं।

ये भी पढ़ें - जल्द आ रही भारतीय बाजार में Tata की 3 नई धांसू इलेक्ट्रिक SUV, नहीं होगा कोई मुकाबला