UP के 2 एक्सप्रेस-वे आपस में कनेक्ट मिली को मिली मंजूरी, जुड़ाव के लिए यहां बनेगा नया लिंक एक्सप्रेसवे

UP News : प्रदेश में दो लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण को UP Expressway Authority (UDA) की बोर्ड बैठक ने मंजूरी दी। इसे बनाने वाली कंपनियों को अंतिम निर्णय दिया गया है। दो साल में दोनों एक्सप्रेसवे बनाए जाएंगे।

 

UP News : यूपी में चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे और आगरा एक्सप्रेस वे को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ने वाले लिंक वे को अब मंजूरी मिल गई है। साथ ही बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर छह लाइफ सपोर्ट एडवांस एंबुलेंस भी लगाए भी जाएंगे। लिंक एक्सप्रेसवे को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ने की अनुमति दी गई है। तीन कंपनियों ने इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे की डीपीआर और परियोजना विकास के लिए आवेदन किया था। MSW International ने परामर्श शुल्क के रूप में 4.87 लाख रुपये प्रति किमी की मांग की। एमएस पार्क फ्यूचेरिस्टिक ने 1.50 लाख रुपये प्रति किमी की मांग की, जबकि पायनियर इंफ्रा ने 1.75 लाख रुपये प्रति किमी की मांग की। MS Park सबसे कम बिडर था।

ये पढ़ें - UP की हर सड़क पर चलेगी रोडवेज, जहां के लिए बस वहीं के होंगे ड्राइवर व परिचालक

साथ ही चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे की प्री-फिजिबिलिटी रिपोर्ट और डीपीआर भी मंजूरी दी गई। इस राजमार्ग के लिए तीन विकल्प दिए गए थे। सिर्फ दो कंपनियों ने आवेदन किया था। बिड इसलिए पहले रद्द कर दिया गया था। पिछले वर्ष सितंबर में पुन: आवेदन मांगे गए, लेकिन केवल एक कंपनी ने रुचि दिखाई। फिर समय बढ़ाया गया, और यूपीडा को तीन निविदाएं मिलीं। इनमें से एमएसवी इंटरनेशनल ने प्रति किलोमीटर 3.76 लाख रुपये की मांग की।

Redican India ने 1.10 करोड़ रुपये का टेंडर भरा। मेधाज टेक्नो ने 5,25,00,000 रुपये का टेंडर दाखिल किया था। चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे की डीपीआर एमएसवी को दी गई। साथ ही बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक बढ़ा, इसलिए चौबीस घंटे के लिए छह लाइफ सपोर्ट एडवांस एम्बुलेंस लगाने का निर्णय लिया गया। वहीं, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे को फर्रुखाबाद से गुजरते हुए गंंगा एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए प्रस्तावित ग्रीनफील्ड लिंक एक्सप्रेसवे को भी मंजूरी दी गई थी। यह डीपीआर एक वर्ष में तैयार हो जाएगा और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

ये पढ़ें - Unmarried Couples Rights : अनमैरिड कपल्स बिना शादी के होटल के एक ही कमरे में रूक सकते हैं या नहीं?