UGC : शिक्षण संस्थानों में रैगिंग पर लगेगी लगाम, एंटी रैगिंग कमेटी होगा गठन
 

Nagaur News: देशभर में कॉलेज और यूनिवर्सिटी में रैंकिंग के मामले सामने आते रहते हैं। नई विद्यार्थियों के साथ रैगिंग करना एक कानूनन अपराध है। यूजीसी ने रैगिंग पर लगाम लगाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। पढ़ें पूरी खबर

 

Rajsthan News : देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों में नए विद्यार्थियों के साथ होने वाली रैगिंग पर लगाम लगाने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एक नई पहल की है। यूजीसी के निर्देशों के तहत अब कॉलेजों में जिला स्तर पर एंटी रैगिंग कमेटी का गठन किया जाएगा। रैगिंग को रोकने के लिए गठित होने वाली इस जिला स्तरीय कमेटी के अध्यक्ष कलेक्टर/उपायुक्त / जिला मजिस्ट्रेट होंगे।

यूजीसी के सचिव की ओर से जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है कि रैगिंग एक अपराध है और यूजीसी ने रैगिंग के संकट को रोकने, प्रतिबंध और समाप्त करने के लिए उच्च शैक्षणिक संस्थानों में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के अनुसरण में एंटी रैगिंग रेगुलेशन-2009 बनाया है। यदि कोई संस्थान रैगिंग को रोकने के लिए पर्याप्त कदम उठाने में विफल रहता है या इन विनियमों के अनुसार कार्य नहीं करता है या रैगिंग की घटनाओं के अपराधियों को उचित रूपसे दंडित करने में विफल रहता है, तो उस पर यूजीसी विनियम-2009 के अनुसार दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। अभी कॉलेज स्तर पर बनी हुई है कमेटी, यह उन सभी कमेटियों की मॉनिटरिंग भी करेगी: अभी कॉलेज स्तर पर तो कमेटी बनी हुई है। यह जिला स्तरीय कमेटी उन सभी कमेटियों की मॉनिटरिंग भी करेगी। इसी के चलते अब रैगिंग की घटनाओं पर पूरी तरह से रोक लगाई जा सकेगी।