UP के पुराने किलों व हवेलियों में कुंवारे शख्स भी कर सकेगें शादी, सरकार नें बनाया ये प्लान

UP News : जी हाँ आपने यह सही सुना। उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि राज्य के 100 पुराने किले और हवेलियों को वैवाहिक आयोजन के लिए तैयार किया जाएगा। इन किलों और हवेलियों में आम जनता अपनी शादी कर सकेंगे। यह पहल उत्तर प्रदेश को एक प्रमुख वैवाहिक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए की गई है।
 

UP NEWS : सामाजिक जीवन में विवाह संस्कार के महत्व को पर्यटन (Tourism) से जोड़ते हुए प्रदेश सरकार 100 किले और हवेलियों को वैवाहिक आयोजन के लिए तैयार कर रही है। शनिवार को ताजनगरी फेज 2 स्थित होटल में आयोजित वेडिंग कॉन्क्लेव (wedding conclave) में प्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश कुमार मेश्राम ने यह घोषणा की। यूपी वेडिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर है। यहां के गांवों को वैवाहिक आयोजनों के लिए पसंद किया जा रहा है। 

मैक्सिको (mexico) के लोग भारतीय रीति रिवाज से विवाह करने में उत्सुकता दिखा रहे हैं। इसी को देखते हुए सरकार होटल (hotel) निर्माण के लिए सब्सिडी दे रही है। उन्होंने आगरा के उद्यमियों से कहा कि पर्यटकों की सुविधा के लिए अधिक से अधिक संख्या में सड़क किनारे विश्रामगृह या पूर्ण सुविधायुक्त ढाबे बनाएं। संयुक्त निदेशक पर्यटन अविनाश मिश्रा ने कहा कि शहर के लोग इस कार्य में शहर के ब्रांड एंबेसेडर बन सकते हैं। 

अन्य शहरों में रहने वाले नातेदारों को आगरा की विशेषता से अवगत करा सकते हैं। अतिथियों का स्वागत आयोजक संस्था के अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने किया। सचिव संदीप उपाध्याय ने आयोजन की पृष्ठभूमि रखी। इस दौरान लघु उद्योग निगम के उपाध्यक्ष राकेश गर्ग, नेशनल चैंबर अध्यक्ष राजेश गोयल आदि रहे।

ये रहेंगे सत्र

पर्यटन में नई सीमाएं, उत्तर प्रदेश (UP news) में विवाह उद्योग का विकास, वैवाहिक उद्योग में नारी सशक्तिकरण, डिजिटल ट्रांसफोरमेशन आफ वेडिंग एंड होटल।

यूपी के वेडिंग डेस्टीनेशन स्टेट (wedding destination state) बनने के बाद राजस्थान की ही तरह यहां भी देसी और विदेशी जोड़े शादी के लिए आ सकते हैं। यूपी के किलों और महलों में ये जोड़े शादी कर सकते हैं। इन महलों और किलों को भी इस योजना के तहत विकसित किया जाएगा।

Also Read: UP के स्मार्ट मीटर, शख्स के आया 11 महीने में 3 लाख रुपये बिल, नहीं लगा था बिजली कनेक्शन