UP Budget 2024: खेती किसानी सेक्टर के लिए 3 नई बड़ी योजनाओं की घोषणा

UP News : योगी सरकार ने अपना आठवां बजट पेश करते हुए कई महत्त्वपूर्ण घोषणाएं कीं। बजट में किसानों को बहुत लाभ हुआ है। यूपी सरकार ने वित्त वर्ष 2024–25 के वार्षिक बजट में कृषि क्षेत्र में 5.1 प्रतिशत की वृद्धि की..

 

UP Budget : योगी सरकार ने अपना आठवां बजट पेश करते हुए कई महत्त्वपूर्ण घोषणाएं कीं। बजट में किसानों को बहुत लाभ हुआ है। यूपी सरकार ने वित्त वर्ष 2024–25 के वार्षिक बजट में कृषि क्षेत्र में 5.1 प्रतिशत की वृद्धि दर का लक्ष्य रखा है। बजट में कृषि क्षेत्र में तीन नई योजनाओं के लिए कुल 460 करोड़ रुपये भी आवंटित किए गए हैं। विधानसभा में सोमवार को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट अनुमानों को पेश करते हुए, वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कृषि क्षेत्र में 5.1 प्रतिशत की वृद्धि दर का लक्ष्य रखा है।

ये पढ़ें - UP में गावों को मिले स्टेडियम, 22 लाख लोगों को रोजगार, बजट में खुला खुशियों का पीटारा

उन्होंने कृषि क्षेत्र में सुधार करने के लिए तीन योजनाओं का ऐलान किया। बता दे की 200 करोड़ रुपये राज्य कृषि विकास योजना के लिए आवंटित किए गए हैं। दूसरी विश्व बैंक की मदद से चलने वाली 'यूपी कृषि योजना' को भी 200 करोड़ रुपये मिल गए हैं। तीसरी योजना प्रदेश के विकास खंडों और ग्राम पंचायतों में स्वचालित मौसम केंद्रों और स्वचालित वर्षा मापी यंत्रों की स्थापना है, जिसके लिए 60 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

ये पढ़ें - UP के इन 3 बड़े जिलों में बिछेगी नई रेलवे लाइन, यात्रियों की हुई बल्ले-बल्ले सफऱ होगा आसान

मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना भी 50 करोड़ रुपये से शुरू की जा रही है। इसके अलावा, रियायती दरों पर किसानों के निजी ट्यूबवेल को बिजली देने के लिए 2,400 करोड़ रुपये का परिव्यय प्रस्तावित किया गया है। चालू वित्त वर्ष के बजट से यह 25 प्रतिशत अधिक है। उन्हें बताया गया कि वर्तमान वित्त वर्ष 2023-24 की तुलना में दो गुना अधिक राशि, 449.45 करोड़ रुपये, 'PM कुसुम योजना' के कार्यान्वयन के लिए प्रस्तावित है।