UP के इन चार जिलों में बनेंगे विश्वविद्यालय, सीएम योगी ने दी मंजूरी

यूपी वालों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। युवाओं को अच्छे कोर्सेज और अच्छी पढ़ाई मिल सके इसके लिए सरकार प्रदेश के चार जिलों में विश्विद्यालय बनाने जा रही है।
 

The Chopal : प्रदेश में चार और निजी विश्वविद्यालय खोलने को हरी झंडी दे दी गई है। शुक्रवार को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय कमेटी ने इन निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना के लिए जल्द आशय पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्नाव में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय, गाजियाबाद में अजय कुमार गर्ग विश्वविद्यालय, झांसी में गांधी विश्वविद्यालय और मथुरा में केडी विश्वविद्यालय स्थापित किए जाएंगे।

उच्च स्तरीय बैठक में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए दूसरे राज्यों में न जाना पड़े, इसके लिए यूपी में ही उन्हें पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने पर जोर दिया जा रहा है। 

34 निजी विश्वविद्यालय खोलने को मंजूरी

अभी तक 34 निजी विश्वविद्यालय खोलने को मंजूरी दी जा चुकी है और इसमें से आठ क्रियाशील भी हो चुके हैं। यूपी की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर बनाने पर पूरा फोकस है और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत निवेश के लिए अनुकूल माहौल बनाया जा रहा है। 

युवाओं को अच्छे कोर्सेज में पढ़ाई का मौका

युवाओं को अच्छे कोर्सेज में पढ़ाई का मौका मिले और वह बेहतर ढंग से भविष्य बना सकें, इसके लिए सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं। प्रदेश में अभी 31 निजी विश्वविद्यालय व 19 राज्य विश्वविद्यालय संचालित हैं। 

बैठक में प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा एमपी अग्रवाल और वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चार जिलों के जिलाधिकारी व संबंधित विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि भी जुड़े।