UP CM योगी का डीपफेक वीडियो वायरल, अब दर्ज हुई FIR, सोशल मिडिया कंपनी से मांगा जवाब

UP News : इन मामलों की जांच में दो टीमें काम कर रही हैं। फेसबुक से दोनों अकाउंट के बारे में विवरण भी मांगे हैं। वीडियो में AI का ऑडियो कहा जाता है, "दवा भारतीय वैज्ञानिकों ने बनाई है।"

 

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के डीपफेक वीडियो मामले में दो एफआईआर लखनऊ साइबर थाने में दर्ज की गई हैं। डीपफेक वीडियो में सीएम योगी का चेहरा प्रयोग करके दवा खरीदने की अपील की जा रही है। Police ने Facebook headquarters से जानकारी मांगी है। वास्तव में, अधिकारियों की मदद से साइबर अपराधियों ने डीपफेक वीडियो बनाकर सीएम को डायबिटीज की दवा का प्रचार करवाया। इसके अलावा, एक और वीडियो में सीएम योगी आदित्यनाथ से एक और दवा खरीदने की अपील की गई।

ये पढ़ें - UP के इन जिलों में बिछने वाली नई रेलवे लाइन का सर्वे पूरा, ट्रैक बनाए जाएंगे 7 नए स्टेशन

इन मामलों की जांच में दो टीमें काम कर रही हैं। फेसबुक ने दोनों अकाउंट के विवरण मांगे हैं। वीडियो में AI के माध्यम से दिया गया ऑडियो कहता है, "दवा भारतीय वैज्ञानिकों ने बनाई है।" इस वेबसाइट से दवा खरीदने वाले व्यक्ति को भगवान का सम्मान मिलेगा। वीडियो में सीएम का चेहरा झांसा देने के लिए इस्तेमाल किया गया है। याद रखना चाहिए कि इससे पहले भी कई प्रमुख हस्तियों के फर्जी वीडियो सामने आ चुके हैं। एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का पहला डीपफेक वीडियो बहुत चर्चा में आया था। इसके बाद पुलिस ने कई आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। बाद में सारा तेंदुलकर और शुभमन गिल का एक डीपफेक वीडियो भी सामने आया।

ये पढ़ें - UP में शुरू होगा 91 किलोमीटर का नया एक्सप्रसेवे, कई जिलों की होगी चांदी