UP का किसान केले की खेती से कर रहा शानदार आमदनी, जानिए प्रति बीघे कितनी कमाई?

Barabanki News :परंपरागत खेती को छोड़कर किसान अच्छे मुनाफे वाली खेती की और बढ़ रहे हैं, जिससे उनको अच्छे मुनाफा मिल सके यही हम बात कर रहे हैं यूपी के किस की, यह किसान यूपी के बाराबंकी जिले के पाटमऊ गांव का रहने वाला है.
 

The Chopal, Barabanki News : परंपरागत खेती को छोड़कर किसान अच्छे मुनाफे वाली खेती की और बढ़ रहे हैं, जिससे उनको अच्छे मुनाफा मिल सके यही हम बात कर रहे हैं यूपी के किस की, यह किसान यूपी के बाराबंकी जिले के पाटमऊ गांव का रहने वाला है, इस युवा किसान का नाम विमल है इस किसान ने पांच बीघे में केले की खेती कर तकरीबन 6 लख रुपए तक का मुनाफा कमा रहा है, किसान विमल का कहना है कि पहले वह परंपरागत फसलों की खेती करता था जिसमें उनको कुछ खास मुनाफा नहीं हुआ, उसके बाद किस ने 2 बीघे में केले की खेती की शुरुआत की थी जिसमें मुनाफा  अच्छा होने पर इसे बढ़ाकर 6 बीघा में कर ली.

विमल का कहना है कि किले में भी अलग-अलग वैरायटी या पाई जाती है जिनको लगाकर आप भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं वहीं अगर हम अकेले की खेती में  जैविक खाद का प्रयोग करें तो कम लागत में अच्छा मुनाफा होता है.

G-9 केले की खासियत

विमल वर्मा ने आगे बताया कि करीब 15 वर्ष पहले केले की खेती की शुरुआत की थी. उस समय उतना मुनाफा नहीं हो पाता था, जितना आज के समय में हो रहा है. इस समय हम लगभग 6 बीघे में केले की खेती कर रहे हैं, जिसमें G-9 का केला लगा है, जो हिंदुस्तान कंपनी का है. G-9 का साइज अन्य केलों से बड़ा होता है और यह स्वाद में अपेक्षाकृत अधिक मीठा होता है. उन्होंने बताया कि इसका एक पौधा 16 रुपए में मिलता है और पैदावार करीब एक बीघे में 50 से 60 क्विंटल निकलती है.

एक बार लगाने से दो सालों तक होता हैं मुनाफा

बाराबंकी के प्रगतिशील किसान विमल वर्मा बताते हैं कि केले की खेती करना बहुत ही आसान है. पहले खेत की जुताई की जाती है, उसके बाद हर दो फीट पर गड्ढे खोदे जाते हैं, फिर उसमें पौधे लगा दिए जाते हैं. उसके बाद जब पेड़ थोड़ा बड़ा हो जाता है, तब इसकी सिंचाई करते हैं. फिर खाद और कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव करते हैं, जिससे पेड़ जल्दी तैयार हो जाता है. फिर फसल आनी शुरू हो जाती है, जो महज 13 से 14 महीने की होती है. इस खेती को एक बार लगाने से दो सालों तक मुनाफा ले सकते हैं. विमल ने बताया कि केले की खेती में लागत करीब एक बीघे में 20 हजार रुपये आती है और मुनाफा करीब एक फसल पर 5 से 6 लाख रुपए तक हो जाता है.

केले की खेती में गोबर खाद का इस्तेमाल

किसान विमल वर्मा ने बताया कि केले की फसल उगाने के लिए जैविक खाद का इस्तेमाल करने से लागत और भी कम हो जाती है. उन्होंने किसानों को गोबर की खाद का इस्तेमाल करने की सलाह दी. यह कहा जाता है कि केले की कटाई के बाद जो कचरा बचता है उसे खेत के बाहर नहीं फेंकना चाहिए. इसे खेत में ही पड़े रहने देना चाहिए. यह खाद का काम करता है. इससे केले की पैदावार और बेहतर होता है.