यूपी के किसानों को मिला बड़ा तोहफा, अब बढ़ेगी गन्ना फसल की कीमत 

उत्तर प्रदेश राज्य में मौजूदा पेराई सत्र में, एक और चीनी मिल को जोड़ा जाएगा। विशेष रूप से, बिंदल समूह ने बिजनौर के चांदपुर क्षेत्र में एक नई निजी चीनी मिल और डिस्टिलरी की स्थापना की है। जानिए विस्तार से 
 

The Chopal News : उत्तर प्रदेश राज्य में मौजूदा पेराई सत्र में, एक और चीनी मिल को जोड़ा जाएगा। विशेष रूप से, बिंदल समूह ने बिजनौर के चांदपुर क्षेत्र में एक नई निजी चीनी मिल और डिस्टिलरी की स्थापना की है। यह मिल इस दौरान गन्ने के रस को संसाधित करने और निकालने के लिए पूरी तरह से तैयार है। 

इसके अतिरिक्त, यह ध्यान देने योग्य है कि 2017-18 के पिछले पेराई सत्र में, वेव ग्रुप से संबंधित एक चीनी मिल, जो पहले बंद थी, बुलंदशहर में फिर से खोली गई थी। इसलिए, यह स्पष्ट है कि उत्तर प्रदेश में चीनी मिल उद्योग के विस्तार के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

25 रुपए प्रति कुंतल बढ़ सकता है परामर्शी मूल्य

राज्य के भीतर पेराई के आने वाले मौसम की तैयारियां तेजी से आगे बढ़ रही हैं। उपलब्ध जानकारी के अनुसार, क्रशिंग ऑपरेशन की शुरुआत अक्टूबर के अंत में या इस साल नवंबर की शुरुआत में होने की उम्मीद है। इस विशेष मौसम के दौरान, यह प्रशंसनीय है कि राज्य प्रशासन कृषिविदों को उनके गन्ने की उपज के पारिश्रमिक में वृद्धि प्रदान करेगा। 

यह अनुमान लगाया गया है कि गन्ने के लिए राज्य के सलाहकार मूल्य में 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हो सकती है। पिछले पेराई सीजन के दौरान, किसानों को गन्ने की साधारण किस्मों के लिए 340 रुपये प्रति क्विंटल और अगती प्रजाति के लिए 350 रुपये प्रति क्विंटल का पारिश्रमिक दिया गया था।

ये भी पढ़ें - UP Railway : लखनऊ से इन शहरों के बीच चलेगी नई वंदेभारत ट्रेन, जानें टाइमिंग और किराया